Too much Water Side Effects: ज्यादा पानी पीने से भी शरीर को होता है नुकसान, हो सकती हैं ये बीमारियां

0
4


नई दिल्ली: यह बात तो हम सभी बचपन से ही जानते हैं कि किसी भी चीज की अति यानी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. फिर चाहे वह चीज शरीर के लिए हेल्दी ही क्यों न हो. आज बात पानी की. जी हां पानी शरीर के साथ ही हमारे जीवन के लिए भी बेहद जरूरी है. शरीर में पानी की कमी हो जाए तो (Dehydration) कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. लेकिन हर व्यक्ति की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है (Water need is different) और अगर आप उससे ज्यादा पानी पीते हैं तो इसका भी आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

प्यास लगने पर ही पीएं पानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हमेशा यही सलाह देते हैं कि प्यास लगने पर ही पानी पीएं (Drink water when you feel thirsty). अगर प्यास न लगी हो तो बेवजह पानी न पीएं. यह बात क्लिनिकल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में भी कही गई है. एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए औसतन रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना जरूरी होता है (2-3 litre water daily). कोई व्यक्ति किस वातावरण में है, वह कितनी फिजिकल एक्टिविटी करता है, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए लोगों की पानी की जरूरत अलग-अलग हो सकती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी कई तरह के नुकसान हो सकते हैं (Side effects of drinking too much water).

ये भी पढ़ें- पानी पीने का सही तरीका और सही समय क्या है, जानें

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

1. ज्यादा पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है (Electrolytes balance). इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स का ऐसा मिश्रण है, जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही अंगों को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है. 

2. शरीर के लिए जितना जरूरी है उससे ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन (Overhydration) की समस्या हो सकती है जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. ज्यादा पानी किडनी के काम करने के बोझ को बढ़ाता है जिससे किडनी फेल होने का खतरा (Kidney failure risk) रहता है.

3. एक शोध में पाया गया है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने के कारण शरीर में असामान्य रूप से सोडियम का लेवल कम होने लगता है (Sodium decrease) जिससे हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है.

4. जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से शरीर में मौजूद कोशिकाओं में सूजन आने लगती है (Swelling in body cells), और यह स्थिति आपके जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here