कोरोना से जंग : जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट इम्पोर्ट करेगी इंडियन आर्मी

0
12


नई दिल्ली : कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए भारतीय सेना जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट आयात कर रही है, ताकि सेना के हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की कमी ना हो. इसके अलावा राजधानी दिल्ली स्थित बेस हॉस्पिटल को अब 1000 बेड में तब्दील करने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक, जर्मनी से लाए जाने वाले इन सभी 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स को सेना के अस्पताल में लगाया जाएगा. वहीं से सेना के कोविड हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी. जर्मनी से एयरलिफ्ट कर इन प्लांट्स को भारत लाया जा रहा है.

ये कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब ऑक्सीजन बेड ना मिलने के कारण हाल ही में एक पूर्व ब्रिगेडियर की मौत हो गई थी. दरअसल, दिल्ली कैंट स्थित बेस हॉस्पिटल में फिलहाल 258 ऑक्सीजन बेड हैं और सभी भरे हुए हैं. पूर्व ब्रिगेडियर को कोविड के लक्षण मिलने के बाद उनका बेटा, पहले डीआरडीओ के सरदार पटेल कोविड हॉस्पिटल लेकर गए थे.

वहां बेड ना मिलने के बाद बेटा बेस हॉस्पिटल लेकर गया था. वहां भी ऑक्सीजन बेड ना मिलने के बाद बेटा उन्हें लेकर चंडीगढ़ जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.  इसके बाद ही बेस हॉस्पिटल को अब 258 से बढ़ाकर 1000 बेड का किया जा रहा है. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अगले एक हफ्ते में ये काम पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा देश में ऑक्सीजन की कमी होने के चलते सेना ने सीधे जर्मनी से ऑक्सीजन प्लांट आयात करने का फैसला किया है.

मंगलवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को जरूरी मेडिकल उपकरण खरीदने की इजाजत दी थी. जर्मनी से इन प्लांट्स के अलावा सेना अब बड़ी तादाद में ऑक्सीजन-कंसन्ट्रेटर भी खरीद रही है ताकि मिलिट्री हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन सप्लाई लगातार जारी रहे.

 

ये भी पढ़ें : 

दो थप्पड़ खाओगे…ऑक्सीजन सिलेंडर न मिलने की शिकायत की तो मंत्री ने दी धमकी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here