Benefits of Ajwain: रोजाना सोने से पहले गर्म पानी के साथ लें एक चम्मच अजवाइन, होंगे फायदे ही फायदे

0
8


नई दिल्ली: नमकीन पूरी, नमक-अजवाइन का परांठा, मठरी या नमक पारे और न जाने कितनी ही सब्जियों में मसाले के तौर पर अजवाइन (Ajwain a kitchen spice) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपके किचन का यह मसाला भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है (Ajwain health benefits). अपच या बदहजमी (Indigestion) की समस्या होने पर तो खासकर अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन इसके अलावा भी अजवाइन के कई फायदे हैं.

बस एक चम्मच अजवाइन है काफी

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन कई तरह के इंफेक्शन से लड़ने में (Fights Infection) शरीर की मदद करती है. लेकिन चूंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है इसलिए बहुत अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. रात में सोने से पहले अगर गर्म पानी के साथ बस 1 चम्मच अजवाइन का सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- इन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है अजवाइन का पानी

– अगर आपको कब्ज की समस्या (Constipation) है तो 1 चम्मच कच्ची अजवाइन को तवे पर हल्का सा भून लें और रात में सोने से पहले इसे चबाकर खाएं और फिर गर्म पानी पी लें. आप देखेंगे कि सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा. 7-8 दिन तक लगातार ऐसा करने से कब्ज की दिक्कत भी दूर हो जाएगी.
   
– जिन लोगों को कमर में दर्द (Back pain) की शिकायत रहती हो उन्हें भी रात में सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई अजवाइन को गर्म पानी के साथ खाना चाहिए. दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

– आप चाहें तो 1 चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से गर्म करें और फिर छान लें. रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन का पानी पीने से डायरिया (Diarrhea) जैसी बीमारी भी जल्द ठीक हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- कई बीमारियों से बचा सकता है प्याज, रोजाना खाली पेट खाना शुरू कर दें

– अगर किसी को नींद न आने की समस्या हो (Insomnia) तो उसे भी रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन का पानी जरूर पानी चाहिए. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और इस नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

– अगर जोड़ों में दर्द (Joints Pain) हो तो ऐसे लोगों को भी रात में सोने से पहले 1 चम्मच अजवाइन खाकर गर्म पानी पीना चाहिए. दर्द दूर करने में मदद मिलती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here