SA vs SL, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 45 रनों से हराया

0
26


दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को पारी से हराया है.

श्रीलंका (Sri lanka) के खिलाफ पहले टेस्ट में 199 रनों की शानदार पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बल्लेबाज फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plessis) को मैन ऑफ द मैच चुना गया है.

सेंचुरियन.दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहे श्रीलंका (Sri lanka) को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में पारी और 45 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. श्रीलंका के पांच खिलाड़ी चोटिल हैं जिनमें से धनंजय डिसिल्वा दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिये भी नहीं उतरे. श्रीलंका की टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 180 रन पर आउट हो गयी. यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इस तरह से दक्षिण अफ्रीका को जीत से 60 अंक मिले.

श्रीलंका की तरफ से कुशल परेरा (64) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वाहिंदु हसरंगा (59) ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करके अर्धशतक जमाये जिससे हार का अंतर कुछ कम हुआ. दक्षिण अफ्रीका के लिये लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्जे, वियान मुल्डेर और लुथो सिपाम्ला ने दो-दो विकेट लिये. श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 396 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में फाफ डुप्लेसी के 199 रन की मदद से 621 रन का विशाल स्कोर बनाकर 225 रन की बढ़त हासिल की थी.

श्रीलंका के पांच खिलाड़ी हुए चोटिल
इस मैच में श्रीलंका के पांच खिलाड़ी चोटिल हो गये. ऑलराउंडर धनंजय डिसिल्वा पहली पारी में 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गये थे. तेज गेंदबाज कासुन रजिता केवल 2.1 ओवर कर पाये. उनके अलावा दिनेश चंदीमल, लाहिरू कुमारा और हसरंगा भी चोटिल हुए. श्रीलंका ने सुबह दो विकेट पर 65 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा नौ ओवर के अंदर दिनेश चंदीमल (25), निरोशन डिकवेला (10) और परेरा के विकेट गंवा दिया.यह भी पढ़ें:

IND vs AUS: भारत ने जीता बॉक्सिंग डे टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, सीरीज बराबर

IND vs AUS: टीम इंडिया के आगे नतमस्तक हुए सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा

इसके बाद दासुन शनाका (छह) और विश्व फर्नांडो (शून्य) भी लंच से पहले पवेलियन लौट गये. वियान मुल्डर ने इनमें से दो विकेट लिये. उन्होंने चोटिल चंदीमल को बोल्ड किया तथा डिकवेला को विकेट के पीछे कैच देने के लिये मजबूर किया। परेरा ने अपनी पारी में 10 चौके लगाये. हसरंगा को दौड़ने में दिक्कत हो रही थी और इसलिए उन्होंने लंबे शॉट लगाये. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हसरंगा ने अपनी 53 गेंद की पारी 12 चौके और एक छक्का लगाया. दूसरा टेस्ट मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here