IND vs AUS: अजिंक्‍य रहाणे को मिला ऐतिहासिक मुलाग मेडल, 152 साल पुराना है इतिहास

0
22


मुलाग मेडल के साथ अजिंक्‍य रहाणे (फोटो क्रेडिट: बीसीसीआई/ एपी)

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने मैच शुरू होने से पहले ही घोषणा कर दी थी कि दूसरे टेस्‍ट मैच के प्‍लेयर ऑफ द मैच को मुलाग मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 29, 2020, 12:47 PM IST

नई दिल्‍ली. अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) की अगुआई वाली टीम इंडिया (Team India) ने मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे (Boxing Day Test) टेस्‍ट मैच में 8 विकेट के अंतर से मात दे दी. पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहाणे प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्‍हें क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने ऐतिहासिक मुलाग मेडल देकर सम्‍मानित किया. दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले ही बोर्ड ने घोषणा कर दी थी कि प्‍लेयर ऑफ द मैच को मुलाग मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा.
पहली पारी में रहाणे ने 112 रन बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में वह 27 रन पर नाबाद रहे. भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी को 200 रन पर ही समेट दिया था और इस वजह से भारत को जीत के लिए 70 रनों का ही लक्ष्‍य मिला, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम ने चार मैचों की सीरीज में 11 से बराबरी कर ली है.

152 साल पुराना है इतिहास
जॉनी मुलाग विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे. मुलाग की अगुआई में 1868 में टीम ने इंग्‍लैंड का दौरा किया था. मुलाग एक ऑलराउंडर थे.. यह टीम अंतरराष्ट्रीय दौरा करने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम थी. मुलाग का असली नाम उनारिमिन था और उन्होंने 1868 में क्षेत्रीय टीम का नेतृत्व किया था.यह भी पढ़ें : 

IND vs AUS: टीम इंडिया के आगे नतमस्तक हुए सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा

IND VS AUS: पिता की मौत भी मोहम्मद सिराज को नहीं रोक पाई, टीम इंडिया को मिला नया ‘सुपरस्टार’

इस दौरे में उन्होंने 47 में से 45 मैच खेले थे और लगभग 23 की औसत से 71 पारियों में 1698 रन बनाए थे. वहीं उन्होंने 1877 ओवर भी किए, जिसमें से 831 ओवर मेडन फेंके थे. उन्‍होंने 10 की औसत से 257 विकेट लिए. अपने करियर में उन्होंने कामचलाऊ विकेटकीपर की भूमिका भी निभायी और चार स्टंपिंग कीं. मुलाग 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच में भी खेले थे.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here