Health Tips: दूध और दही के साथ भूल से भी न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

0
49


नई दिल्ली. खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. जहां सही खान-पान से शरीर स्वस्थ और सेहमतमंद रहता है, वहीं खराब खान-पान से स्वास्थ्य खराब हो जाता है. जिसके बाद डॉक्टरों के चक्कर काटने के लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं रह जाता है.

इन चीजों के साथ दूसरी चीजें खाना है नुकसानदेह

सर्दियों (Winter) में कुछ लोग खान-पान को लेकर कुछ ज्यादा ही लापरवाह हो जाते हैं. उनको खाने को जो मिला बिना सोचे समझे खा जाते हैं. जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके साथ दूसरी चाजों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर (Bad Effect on Health) पड़ता है.

यह भी पढ़ें- घटने की जगह बढ़ जाएगा आपका वजन, भूल से भी न करें नाश्‍ते से जुड़ी ये गलतियां

दही के साथ न करें इन चीजों का सेवन

दही (Curd) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए दही का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का गलती से भी सेवन नहीं करना चाहिए. दही के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. दोनों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. दोनों चीजों के एक साथ सेवन से इन्हें पचाने में काफी मुश्किल होती है. दही के साथ कभी भी गर्म चीज और मछली (Fish) का सेवन भी नहीं करना चाहिए. यदि आपने गलती से भी ऐसा कर लिया तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है. इसके अलावा आपके पेट में भी दर्द हो सकता है.

दूध के साथ ये चीजें खानी हैं नुकसानदेह

कभी भी हरी सब्जियां (Green Vegetables) और मूली (Radish) खाने के बाद दूध (Milk) का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा उड़द की दाल खाने के बाद भूल से भी दूध न पीएं. साथ ही मांस, अंडा और पनीर के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. आप बीमार पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या Sex का सारा मजा बिगाड़ देता है तेज दर्द? तुरंत पढ़ें यह खबर

शहद के साथ न खाएं ये चीजें

शरीर के लिए शहद (Honey) बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप शहद के साथ मक्खन (Butter) और घी (Ghee) का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक होता है. इसके अलावा बुखार (Fever) में शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. 

सेहत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here