राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की वो फिल्म, जिसे आप कभी नहीं देख पाएंगे

0
22


राजेश खन्ना को लोग प्यार से ‘काका’ के नाम से जानते हैं. फाइल फोटो

‘सुपरस्टार’ राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और उनकी एक्स वाइफ डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) ने  फिल्म ‘जय शिव शंकर (Jai Shiv Shankar)’ की शूटिंग साथ की थी, लेकिन ये फिल्म कभी पर्दे पर रिलीज नहीं हो सकी. 

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 29, 2020, 4:32 PM IST

मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के अंदाज को कौन नहीं जानता. राजेश खन्ना ने साल 1969 में फिल्म ‘आराधना’ की सफलता से 1971 तक लगातार 15 हिट फिल्मों का जो रिकार्ड बनाया उसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. फिल्म ‘आखिरी खत’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुपर स्टार राजेश खन्ना की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनकी वजह से ‘राजेश’ नाम ही सुपरहिट हो गया था. उस समय पैदा होने वाले बच्‍चों का नाम राजेश रखने से लेकर देशभर में बड़ी संख्या में पान की दुकानों का नाम ‘राजेश पान भंडार’ हो गया था. फीमेल फैन फॉलोइंग की बात करें तो महिला प्रशंसकों के बीच जो दीवानगी राजेश खन्ना को लेकर थी, वो शायद ही उस समय के क‍िसी और एक्‍टर के ल‍िए थी. अमिताभ बच्चन से पहले और देवानंद के बाद संभवतः राजेश खन्ना ही थे ज‍िनकी लाखों लड़कियां दीवानी थीं. उनकी संवाद अदायगी और उन पर फिल्माए गए गाने ‘सुपर’ से अधिक पॉपुलर थे. बाबूमोशाय, पुष्पा, आई हेट टीयर्स जैसे संवाद बड़ी संख्या में है जो लोगों की जबान पर रहते थे.

आज राजेश खन्ना की 78वीं जयंती है. इस जयंती के मौके पर हम आपको ‘सुपरस्टार’ राजेश खन्ना और उनकी एक्स वाइफ डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) की उस फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज तक रिलीज नहीं हुई.

फिल्म में चंकी पांडे और संगीता बिजलानी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वे दोनों फिल्म से अपनी शुरुआत करने जा रहे थे. हालांकि, ये फिल्म कभी रिलीज नहीं हो सकी.

दिलचस्प बात यह है कि खन्ना के जल्द ही दामाद अक्षय कुमार (ट्विंकल खन्ना के पति) ने चंकी की भूमिका के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन उस दिन वह ‘काका’ से मुलाकात नहीं कर सके थे.इस फिल्म के लिए अर्चना पूरन सिंह को भी फिल्म के लिए साइन किया गया था, लेकिन कुछ कारणों के चलते मेकर्स ने ये फैसला किया. बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए शुरुआत में, विनोद खन्ना, मिथुन चक्रवर्ती और जैकी श्रॉफ को मुख्य भूमिकाओं के लिए साइन किया गया था. लेकिन बाद में उनकी जगह क्रमशः राजेश खन्ना, जीतेन्द्र और चंकी पांडे ने ले ली.

दुर्भाग्य से, राजेश खन्ना की आवाज कहे जाने वाले किशोर कुमार का निधन फिल्म के रिलीज होने के एक महीने पहले हो गया था. फिल्म ‘जय शिव शंकर’ के सभी गाने किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने गाए थे. फिल्म क्यों आज तक रिलीज नहीं हुई, ये कोई नहीं जानता है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here