दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने किया दावा, कहा- ‘ब्रिटेन से आये नये कोरोना स्ट्रेन से निपटने के लिए हम पूरी तरह तैयार’

0
23


दिल्ली: ब्रिटेन से आये कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन ने भारत मे दस्तक दे दी है. ब्रिटेन से आये वायरस के नये स्ट्रेन को लेकर सतर्कता बरतते हुए भारत सरकार ने यूके से भारत आने वाली फ्लाइट पर 22 दिसंबर से 31 दिसंबर तक पाबंदी लगा दी है.

इससे पहले ब्रिटेन से आई सभी फ्लाइटस के यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया गया जिनमें से 6 यात्री ऐसे पाये गये हैं जिनमें कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली कोरोना के नये स्ट्रेन से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि, “नये कोरोना स्ट्रेन से निपटने के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार है. दिल्ली में कोरोना की तीन लहर आ चुकी है. जब दिल्ली में रोजाना साढ़े 8 हजार कोरोना केस आ रहे थे, जो दुनिया मे सबसे ज्यादा था, फिर भी दिल्ली वालों ने कोरोना पर काबू पाया.”

उन्होंने आगे कहा कि, “किसी भी परिस्थिति के लिए हम तैयार हैं.” कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हम पिछले 9 महीने से मुश्किल दौर से गुजरे हैं. ये मुश्किल कब खत्म होगी पता नहीं है. उम्मीद है वैक्सीन से जीवन पटरी पर आ जाये, लेकिन जबतक वैक्सीन नहीं आती जीवन जीने का समाधान निकालना होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जिन 6 लोगों में कोरोना के नये स्ट्रेन की पुष्टि हुई है इनमें से 3 सैंपल की NIMHANS, बेंगलुरु के हैं. इसके अलावा 2 CCMB, हैदराबाद में मिले हैं. वहीं, 1 NIV, पुणे में मिला है. जिन लोगों के सैंपल नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें राज्य सरकारों के जरिए निर्देश दिए गए कि अलग कमरे में आइसोलेट किया जाये.

इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया गया है. वहीं दिशानिर्देशों के मुताबिक सह-यात्रियों, पारिवारिक लोगों और अन्य लोगों के लिए व्यापक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी शुरू की गई है.

यह भी पढ़ें.

देश में नए स्ट्रेन के बाद एक्शन में सरकार, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए बनाए 10 लैब

यूपी के बाद मध्य प्रदेश में लव जेहाद कानून पर भड़के ओवैसी, बीजेपी के राज्य सरकारों से कही ये बात



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here