IPL: 1 दिन में 3 सुपर ओवर, MI vs KXIP में पुराने सारे रिकॉर्ड हुए ध्‍वस्‍त

0
19


दुबई: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 36वां मुकाबला आईपीएल इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा. मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स इलेवन पंजाब (Mumbai Indians vs Kings Eleven Punjab) के बीच इस मुकाबले में दो सुपर ओवर के बाद नतीजा निकल कर आया.

जिसमें किंग्स इलेवन की टीम ने एम आई को करारी मात दे दी. पंजाब और मुंबई का यह मैच इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. आईपीएल में ऐसा पहली बार हुआ है. जब एक मैच में दो-दो बार सुपर ओवर खेला गया हो. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, इस मैच की पल-पल की पूरी कहानी. 

कैसे हुआ मुकाबला टाई

गौरतलब है कि इस मैच में मुंबई इंडियंस (MI) की टीम ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 20 ओवर में 176-6 रनों का स्कोर बनाया. मुंबई की तरफ से क्विंटन डीकॉक ने 53 और कीरोन पोलार्ड ने नाबाद रहते हुए तेजतर्रार 34 रन बनाए. दूसरी ओर लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने कप्तान के एल राहुल 77 और अंत में दीपक हुड्डा के नाबाद 23 रनों की बदौलत 20 ओवर में 176-6 रनों का स्कोर बनाकर मैच को टाई किया.

दरअसल पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी. पंजाब के क्रिस जॉर्डन और दीपक हुड्डा ने कमाल का खेल दिखाते हुए ट्रेंट बोल्ट की 5 गेंदों में 7 रन बना लिए. लास्ट बॉल पर जॉर्डन 2 रन लेने के चक्कर रन आउट हुआ और मुकाबला सुपर ओवर तक पहुंच गया.

पहले सुपर ओवर में कब-क्या हुआ

मैच के टाई होने के बाद के किंग्स इलेवन पंजाब की टीम सुपर ओवर (Super Over) में खेलने आई. पंजाब की तरफ से के एल राहुल और निकोलस पूरन क्रीज पर आए. मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी रही. बुमराह ने पहले सुपर ओवर की दूसरी बॉल पर पूरन और आखिरी बॉल पर के एल राहुल (K L Rahul) को आउट कर पंजाब को 5-2 रनों के स्कोर पर रोक दिया. 

पहले सुपर के तहत 6 रनों के चेज करने के लिए मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और क्विंटन डीकॉक क्रीज पर उतरे. लेकिन किंग्स इलेवन के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने घातक बॉलिंग करते हुए 6 रनों को डिफेंड किया. जिसके बाद मुकाबला दूसरे ओवर की तरफ चला गया. 

दूसरे सुपर ओवर में पंजाब को मिली जीत

आईपीएल इतिहास में पहली बार दूसरे सुपर ओवर (2nd Super Over) का मुकाबला खेला गया. मुंबई की तरफ से इस दूसरे सुपर ओवर में कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या खेलने आए. पंजाब के बॉलर क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में एम आई पोलार्ड ने एक चौके सहित कुल 11 रन बटोरे और पंजाब के सामने 12 रनों का टारगेट रखा. 

दूसरे ओवर में 12 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए किंग्स इलवेन पंजाब के क्रिस गेल (Chris Gayle) और मयंक अग्रवाल ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई. गेल ने इस दूसरे सुपर के दौरान मुंबई इंडियंस के पेसर ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर छक्का जड़ मैच पंजाब की तरफ मोड़ दिया. उसके बाद चौथी गेंद पर चौका मारकर अग्रवाल ने इस रोमांचक मुकाबले को किंग्स इलेवन की झोली में डाल दिया. 

एक दिन में दो सुपर ओवर मैच का आईपीएल में अनोखा रिकॉर्ड

मालूम हो कि आईपीएल 2020 में रविवार को दो मुकाबले खेले गए है. जिसमें पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR vs SRH) के बीच खेला गया. बता दें कि केकेआर और हैदराबाद का वह मैच भी टाई रहा और मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर में आया. ऐसे में पंजाब और मुंबई के दो सुपर ओवर वाले मैच के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में यह पहली बार हुआ, जब एक दिन में दो सुपर ओवर मुकाबले खेले गए हों. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here