6 अक्टूबर को 10 साल का हो जाएगा Instagram, जानिए इसके बारे में कुछ खास बातें

0
17


6 अक्टूबर को Instagram10 साल का होने जा रहा है.

Instagram 6 अक्टूबर को अपने दस साल पूरे कर रहा है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें….

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) 6 अक्टूबर को अपने दस साल (Ten Years of Instagram) पूरे कर लेगा. दो अमेरिकी उद्दमी और प्रोग्रामर केविन सिस्ट्रोम और माइक क्राइगर ने तस्वीरें साझा करने के इस अद्भूत सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को 2010 में लॉन्च किया था. इंस्टाग्राम के लॉन्च होने के दो साल बाद ही फेसबुक (Facebook) ने इसे खरीद लिया था. इसके बाद इंस्टाग्राम दुनिया का पहला ऐसा सोशल मीडिया एप बन गया जहां यूज़र्स अपनी सेल्फी (Selfie) और तस्वीरों (Photos) के साथ नए-नए अनुभव साझा करने लगे.

सेलेब्स के लिए फॉलोअर्स का अड्डा
इंस्टाग्राम पर कई यूजर्स ऐसे भी हैं जिनके लाखों फॉलोअर्स हैं. फैशन ब्लोगर चियारा फेरगानी के इंस्टाग्राम पर 21 मिलियन फॉलोअर्स हैं. वहीं, हॉलीवुड अभिनेत्रियां किम कार्दशियन (Kim Kardashian) और कायले जेनर (kylie jenner) के 189 मिलियन फॉलोअर्स हैं. देखा जाए तो इंस्टाग्राम लोगों के लिए सेल्फ मेड फोटो एल्बम की तरह है.

मनोवैज्ञानिक और फ्रेंच रिसर्च कलेक्टिव ऑब्जर्वेटरी ऑफ डिजिटल वर्ल्ड्स इन ह्यूमिनिटीज (OMNSH) की अध्यक्ष माइकल स्टोरा ने कहा ‘हमने अब उस इंटरनेट युग में प्रवेश कर लिया है, जहां कोई भी बड़े स्तर पर खुद को आसानी से पेश कर सकता है.’ब्रांडेड कंपनियों के लिए इंस्टाग्राम पहली पसंद
इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई लाखों-करोड़ों यूजर्स की सेल्फी किसी ब्रांड की नजर में आने से रातों-रात चमक उठती है. बता दें कि 2014 के ऑस्कर की शीर्ष सेल्फी में से एक एलेन डीजेनरेस, जेनिफर लॉरेंस और ब्रैड पिट की सेल्फी को सैमसंग के स्मार्टफोन के लिए चुना गया था. बता दें कि दुनियाभर के लक्जरी ब्रांड कंपनियों के लिए इंस्टाग्राम पहली पसंद है. क्योंकि ब्रांडेड कंपनियों के मुताबिक, इंस्टाग्राम उनके प्रोडक्ट्स के लिए एक लॉन्चिंग प्लेटफॉर्म साबित होता है.

ब्रांड के लिए एड एजेंसी की जरुरत खत्म
बता दें कि बीते साल ही इंस्टाग्राम ने ई-कॉमर्स (E-Commerce) साइट  के रूप में कंपनियों को उनके प्रोडेक्ट को वर्चुअल स्टोरफ्रंट (Virtual Storefront) दिया हैं जहां यूजर्स बिना एप से बाहर निकले अपनी मनपसंद चीजों खरीददारी कर सकें.

एक 36 वर्षीय इंस्टाग्राम फैशन इंफ्लूएंशर पॉलिन प्रिवेज ने बताया ‘कंपनी प्रोडक्ट पोस्ट करती है और मैं उसे चारों ओर फैला देता हूं, ऐसे में अब किसी एड एजेंसी की जरूरत नहीं पड़ती है, इसमें हम हर चीज का बारीकी से ख्याल रख पाते हैं.’

मार्गदर्शक के रूप में काम करता है
इंस्टाग्राम ने फूड सेक्टर में क्रांति ला दी है. क्योंकि इसकी मदद से रेस्टोरेंट और उनकी कई तरह की रेसिपी को लेकर लोगों के सामने कई विकल्प खुल गए हैं. बड़े-बड़े रेस्टोरेंट इंस्टाग्राम की मदद से अपनी नई-नई रेसिपी से लोगों को आकर्षित करने में सफल साबित हो रहे हैं. इतना ही नहीं इंस्टाग्राम के जरिए लोग किसी भी होटल और रेस्टोरेंट में अपनी लंच और डिनर टेबल भी बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म पर बड़े-बड़े शेफ की रेसिपी भी देखने को मिलती है. वहीं, शेफ जेमी ओलिवर के 8.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं और वह अपने इंस्टाग्राम पेज पर रोजाना तरह तरह की रेसिपी पेश करते हैं.

प्रेरणादायक के रूप में
हालांकि इंस्टाग्राम की मदद से कई लोग लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे भी जो सिर्फ लोगों तक सही संदेशों को पहुंचाने का सरानीय कार्य कर रहे हैं. इनमें से एक हैं सिलेवैन हवॉव्नी जिन्हें डॉक्टर शॉवा वेट के नाम से भी जाता है. इनके इंस्टाग्राम पर एक लाख फॉलोअर्स हैं. शॉवा वेट अपने इंस्टाग्राम पर दुनियाभर के उन छोटे-छोटे स्थानों की तस्वीरें पोस्ट करते हैं जिनके बारे में लोगों को भनक तक नहीं है. साथ ही वह तरह-तरह के हजारों जानवरों की तस्वीरें भी अपने पेज पर साझा करते हैं.

मनोवैज्ञानिक स्टोरा कहती हैं ‘इंस्टग्राम पर मौजूद नई-नई चीजों ने लोगों को इसका आदी बना दिया है और कईयों पर इसका सरकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है, विशेषकर नौजवानों में इस प्लेटफॉर्म को लेकर एक अलग उर्जा देखने को मिलती है.’





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here