पार्किंग में खड़ी कार को खोजना हुआ आसान, गूगल मैप से ऐसे मिलेगी मदद

0
26


नई दिल्लीः ज्यादातर लोगों को शॉपिंग कॉम्पलेक्स में हमेशा अपनी कार को ढूंढने में दिक्कत होती है. कूछ लोगों को यह याद रखने में परेशानी होती है कि उन्होंने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के अंदर अपनी कार कहां खड़ी की है. आपकी इन्हीं मुश्किलों को देखते हुए गूगल ने अपने गूगल मैप्स में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं. अब आप गूगल मैप के जरिए अपनी गाड़ी की लोकेशन पता लगा सकते हैं.

Google मैप्स आपको अपनी खड़ी कार की जगह याद रखने में मदद कर सकते हैं और आपको इसमें नेविगेट भी कर सकते हैं. Google मैप का उपयोग करके, आप अपने कार पार्किंग के स्थानों को पिन कर सकते हैं और Google असिस्टेंट को अपनी कार खोजने के लिए कह सकते हैं या नेविगेशन शुरू करने के लिए पिन पर टैप कर सकते हैं. iOS उपयोगकर्ता Apple मैप्स का उपयोग करके भी ऐसा कर सकते हैं.

इसके लिए आपके स्मार्टफोन में Google मैप्स और Google ऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. स्मार्टफोन में एंड्रॉयड मार्शमैलो या उससे नए अपडेट को सपोर्ट करता है. वहीं Apple यूजर्स के लिए iOS 10 या उससे ऊपर का स्मार्टफोन होना जरूरी है. स्मार्टफोन में लोकेशन सर्विस को सक्षम करना जरूरी है. इसके साथ ही Google Assistant के पास सभी आवश्यक अनुमतियों तक एक्सेस होना जरूरी है.

पार्किंग लोकेशन को करना होगा सेव

इसके तहत आपको सबसे पहले अपने पार्किंग स्थान को सेव करना होगा. गाड़ी पार्क करने के बाद अपने फ़ोन पर Google मैप खोलें और अपने वर्तमान स्थान पर टैप करें जिसे मैप पर ब्लू पिन से दर्शाया गया है. इस पर टैप करने से तीन विकल्प आएंगे, सेव योर पार्किंग विकल्प चुनें. यहां आप इससे ज्यादा विवरण जैसे कि पार्किंग नंबर, पार्किंग की तस्वीरों को भी जोड़ सकते हैं. इसके साथ ही वैकल्पिक रूप से Google Assistant को यह कहकर अपने पार्किंग स्थान को याद रखने के लिए कह सकते हैं कि मैंने कहां पार्क किया है.

पार्किंग स्थान पर नेविगेट करें

शॉपिंग के बाद जब आपको दोबारा कार तक जाना हो तो आप Google मैप खोलें और सेव किए गए पार्किंग कार्ड पर टैप करें. इसके बाद डायरेक्शन के बटन पर टैप करें और फिर नेविगेशन चालू करने के लिए स्टार्ट बटन पर टैप करें. वैकल्पिक रूप से, आप बस Google Assistant से पूछ सकते हैं कि मेरी कार कहां है और यह आपको कार पार्किंग का स्थान दिखाएगा.

इसे भी पढ़ेंः
5000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Oppo A33, इस फोन से होगी टक्कर

Apple ऑनलाइन स्टोर इंडिया पर सस्ते दामों में मिल रहे ये प्रोडक्ट्स, जानें क्या है इनकी कीमत



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here