कमाल का ड्राई फ्रूट है चिरौंजी, शरीर की कमजोरी करता है दूर

0
35


नई दिल्ली: मीठी चीजों में खासतौर पर इस्तेमाल होने वाली चिरौंजी (chironji) में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चिरौंजी में प्रोटीन (protien) की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी (vitamin- c) और बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. वहीं इससे निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी पाया जाता है. हालांकि यह एक महंगा ड्राई फ्रूट (dry fruit) है पर इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ वाकई बेजोड़ हैं.

-चिरौंजी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. कुछ मात्रा में इसके सेवन से शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी हो जाती है. आप चाहें तो इसे कच्चे रूप में भी खा सकते हैं या फिर किसी भी स्वीट डिश के साथ पकाकर ले सकते हैं.
-किसी को शारीरिक कमजोरी हो तो उसके लिए चिरौंजी खाना बहुत फायदेमंद होता है. यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ ही क्षमता का विकास भी करता है.

ये भी पढ़ें, खाने से पहले न करें ये काम, वरना हो सकती हैं कई शारीरिक समस्याएं

-सर्दी-जुकाम में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है. इसे दूध के साथ पकाकर प्रयोग में लाने से इस तकलीफ में फायदा होता है.
-चिरौंजी एक बहुत ही कारगर सौंदर्य उत्पाद है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आती है और कील-मुंहासे साफ हो जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो इसे पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से चेहरा बेदाग हो जाता है.
-अगर आपकी रंगत गहरी है तो भी आप इसके पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here