अब ऑनलाइन दर्ज होंगी आधार संबंधी शिकायतें, जानिए क्या करना होगा

0
23


नई दिल्लीः भारत में नागरिकता के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड आज एक बेहद अहम डॉक्यूमेंट बन गया है. आधार कार्ड कई कार्यों में काम में आता है. आधार के बिना आपके बैंक के जुड़े कई अहम काम रुक सकते हैं. ऐसे में कई दफा देखा गया है कि लोगों को आधार कार्ड संबंधी दिक्कतों के कारण अपनी शिकायत दर्ज कराने में काफी मुश्किलें आती है. अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूआईडीएआई ने इसका हल निकाल लिया है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूआईडीएआई ने आधार सेवाओं से संबंधित शिकायतों के लिए हाल ही में एक नए आधार सहायता केंद्र की घोषणा की है. यह सेवा उपयोगकर्ताओं को कॉल, ईमेल के माध्यम से या आधिकारिक आधार वेबसाइट पर जाकर आधार सेवा वितरण जैसे भ्रष्टाचार, दुर्व्यवहार के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की अनुमति देती है.

वहीं अगर आपने आधार संबंधित सेवाओं के साथ इस तरह के किसी भी दिक्कतों का सामना किया है, तो आप यूआईडीएआई को ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स में निर्देशों का पालन करते हुए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

सबसे पहले बता दें कि सभी आधार कार्डधारक यहां क्या रिपोर्ट कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार किससे संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं:

1. ऑपरेटर और नामांकन एजेंसियों से संबंधित शिकायत को दर्ज किया जा सकता है. इसके लिए नामांकन आईडी वैकल्पिक है. Operator & Enrolment Agencies (Enrolment ID is optional)

2. आधार जनरेट नहीं होने की शिकायत को भी दर्ज किया जा सकता है. इसके लिए नामांकन आईडी अनिवार्य है.

3. किसी अन्य शिकायत के लिए आप कॉल कर सकते हैं.

फोन और ईमेल से दर्ज करें शिकायत पंजीकृत

यूआईडीएआई ने यूजर्स के लिए एक शिकायत टोल-फ्री नंबर आवंटित किया है. इसके जरिए कोई भी यूजर्स आधार संबंधित अपनी शिकायत को दर्ज कर सकता है. आपको बस अपने स्मार्टफोन से ’1947’ डायल करना होगा और अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी. अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आप help@uidai.gov.in पर भी लिख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः
5000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Oppo A33, इस फोन से होगी टक्कर

Apple ऑनलाइन स्टोर इंडिया पर सस्ते दामों में मिल रहे ये प्रोडक्ट्स, जानें क्या है इनकी कीमत



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here