Google का बड़ा ऐलान; कल से नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ये फ्री सर्विस, लगेगा चार्ज

0
32


गूगल अब Google Meet का फ्री वर्जन बंद करने जा रहा है

गूगल ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet को लेकर एक अहम ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक गूगल अब Google Meet का फ्री वर्जन बंद करने जा रहा है, जिसकी आज आखिरी तारीख है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 30, 2020, 10:29 AM IST

कोरोना काल (coronavirus) में सभी के काम घर से हो रहे थे. इस दौरान यूज़र्स को काम में दिक्कत ना हो इसके लिए सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अपनी Google Meet सर्विस पूरी तरह फ्री कर दी थी, लेकिन अब दिग्गज कंपनी ने एक बड़ा फैसला किया है. गूगल ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet को लेकर एक अहम ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक गूगल अब Google Meet का फ्री वर्जन बंद करने जा रहा है, जिसकी आज आखिरी तारीख है.

पता चला है कि 30 सितंबर 2020 के बाद गूगल मीट को फ्री में सिर्फ 60 मिनट तक ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके बाद की सर्विस के लिए ग्राहकों को पैसे देने होंगे. यानी कि सिर्फ पेड यूज़र्स ही इससे लंबी मीटिंग्स कर पाएंगे और बाकियों को पहले की तरह अनलिमिटेड विडियो मीटिंग्स करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा.

(ये भी पढ़ें- Vodafone का सस्ता प्लान! 300 रुपये से भी कम मिलता है 50GB डेटा, इतनी दिन की है वैलिडिटी)

रिपोर्ट के मुताबिक 30 सितंबर के बाद Google Meet की नई पॉलिसी G Suite और G Suite Education दोनों पर लागू हो जाएगी. इस साल की शुरुआत में गूगल ने कहा था कि मीट ऐप पर वीडियो कॉलिंग के लिए टाइम लिमिट 60 मिनट होगी.लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते Work from home और मीटिंग के लिए, स्टूडेंट्स अपनी ऑनलाइन क्लासेज के लिए गूगल मीट का इस्तेमाल कर रहे थे, और इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 30 सितंबर तक मीट ऐप पर वीडियो कॉलिंग को फ्री कर दिया था.

(ये भी पढ़ें-  15 हज़ार घंटे चलेगा Xiaomi का नया Mi LED Smart Bulb, भारत में सस्ती कीमत में हुआ लॉन्च)

बता दें कि जीसूट के तहत 250 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं, जबकि एक लाख लोग लाइव देख सकते हैं. इसके अलावा मीटिंग को रिकॉर्ड करके गूगल ड्राइव में सेव भी किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि विडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म Zoom पर जहां यूजर्स को 45 मिनट का विडियो कॉल ऐक्सेस मिलता है, गूगल Meet अब भी 60 मिनट का ऐक्सेस सभी यूजर्स को देगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here