IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स की ‘चमत्कारिक’ जीत की 5 बड़ी वजह

0
30


IPL 2020: पंजाब को राजस्थान रॉयल्स ने कैसे हरा दिया, जानिए 5 वजहें

इंडियन प्रीमियर लीग के 9वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब (Rajasthan Royals Vs Kings XI Punjab) को 4 विकेट से हरा दिया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 6:12 AM IST

नई दिल्ली. आईपीएल के 9वें मुकाबले में रविवार को राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया. शारजाह की पाटा पिच पर किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 223 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जवाब में राजस्थान की टीम ने 19.3 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही राजस्थान ने अपने लगातार दो मैच जीत लिए, वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की ये तीन मैचों में दूसरी हार है. एक वक्त था जब किंग्स इलेवन पंजाब इस मुकाबले को आसानी से अपना बनाती दिख रही थी लेकिन अचानक ऐसा क्या हुआ कि राजस्थान ने मैच में बाजी मारी. आइए आपको बताते हैं राजस्थान रॉयल्स की जीत की पांच बड़ी वजहें.

संजू सैमसन की तूफानी पारी ने राजस्थान रॉयल्स को मैच में शुरू से लेकर अंत तक बनाए रखा. जब तक संजू सैमसन क्रीज पर रहे, वो छक्के-चौकों की बरसात करते रहे. सैमसन ने 42 गेंदों में 85 रनों की पारी खेली, उनका स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा का रहा. सैमसन ने अपनी पारी में 7 छक्के और 4 चौके लगाए. संजू सैमसन ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 और तीसरे विकेट के लिए 61 रनों की अहम साझेदारी की और यही टीम की जीत की बड़ी वजह बनी. सैमसन को उनकी बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच मिला.

18वें ओवर में राहुल तेवतिया की हिटिंग ने राजस्थान रॉयल्स को हारा हुआ मैच जिता दिया. राजस्थान की टीम को अंतिम 3 ओवरों में 51 रनो की जरूरत थी. लेकिन इसके बाद तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल जैसे गेंदबाज के ओवर में एक-दो नहीं बल्कि पांच छक्के जड़ दिये. राहुल तेवतिया ने ऑफ साइड-लेग साइड हर ओर कॉटरेल की गेंदों पर छक्के जड़े. इस ओवर में कुल 30 रन बने और उसके बाद राजस्थान ने किंग्स इलेवन पंजाब से जीत छीन ली.

राजस्थान रॉयल्स की जीत में कप्तान स्टीव स्मिथ ने अहम योगदान दिया. स्मिथ अकसर अपनी पारी में थोड़ा समये लेते हैं लेकिन 224 रनों के विशाल लक्ष्य को देखते हुए स्मिथ ने अपने अंदाज से अलग 27 गेंदों में 50 रन बनाए. स्मिथ ने अपने अर्धशतक में 7 चौके और 2 छक्के लगाए. उन्होंने सैमसन के साथ अहम अर्धशतकीय साझेदारी कर राजस्थान की जीत की नींव तैयार की.

किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों की खराब लेंग्थ पर गेंदबाजी राजस्थान रॉयल्स की जीत की बड़ी वजह बनी. मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, जेम्स नीशम जैसे गेंदबाजों ने बेहद ही खराब लाइन और लेंग्थ पर गेंदबाजी की. माना कि शारजाह की विकेट पाटा थी लेकिन अंतिम ओवरों में कॉटरेल और शमी ने यॉर्कर्स की जगह लेंग्थ बॉलों का इस्तेमाल किया. नतीजा कॉटरेल ने एक ओवर में 5 छक्के लगवाए, वहीं शमी ने भी 19वें ओवर में 3 छक्के पड़वा दिये.

केएल राहुल का बतौर कप्तान ये पहला आईपीएल सीजन है, लेकिन वो क्रिकेट के मैदान पर एक सीनियर खिलाड़ी हो चुके हैं. केएल राहुल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बतौर कप्तान एक ऐसी गलती की, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. केएल राहुल ने पिछले मैच में तीन विकेट लेने वाले एम अश्विन से सिर्फ 9 गेंद करवाई, जबकि ग्लेन मैक्सवेल को दो ओवर देने के बाद उन्होंने उनसे एक और ओवर कराने की कोशिश की, जिसमें संजू सैमसन ने 21 रन ठोक दिये. उसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब को मैच में आने का मौका नहीं दिया.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here