IPL 2020: कौन हैं एक ओवर में 5 छक्के लगाकर राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाने वाले राहुल तेवतिया?

0
24


राहुल तेवतिया (फोटो- RR)

IPL 2020 RR vs KXIP: राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) ने कॉटरेल के एक ही ओवर में 5 छक्के लगातार कर राजस्थान को हारी बाजी में जीत दिला दी. जबकि तेवतिया ने अपने पहले 8 रन 19 गेंदों पर बनाए थे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 9:30 AM IST

शारजाह. शारजाह के मैदान पर रविवार को अगर आपने राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब (RR vs KXIP ) का मैच नहीं देखा तो आईपीएल (IPL 2020)  का धाकड़ मुकाबला मिस कर दिया. वो मैच जहां रनों की सुनामी आ गई. वो मुकाबला जहां सिर्फ 1 ओवर में 5 छक्के लगते ही बाजी पलट गई. ये कारनाम किसी नामी गिरामी बल्लेबाज़ ने नहीं किया. बल्कि 27 साल के एक ऐसे क्रिकेटर ने किया है जिसके बारे में क्रिकेट प्रेमी ज्यादा नहीं जानते हैं. राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia)  ने कॉटरेल के एक ही ओवर में 5 छक्के लगातार कर राजस्थान को हारी बाजी में जीत दिला दी. जबकि तेवतिया ने अपने पहले 8 रन 19 गेंदों पर बनाए थे. आखिर कौन है राहुल तेवतिया बल्लेबाज़?

3 करोड़ का खिलाड़ी
राहुल तेवतिया सबसे पहले साल 2018 में खबरों में आए थे. उस वक्त 24 साल के तेवतिया को खरीदने के लिए आईपीएल के ऑक्शन में टीमों के बीच होड़ लग गई थी. उनकी बेस प्राइस सिर्फ 10 लाख थी. लेकिन कुछ ही मिनटों में उनकी बोली 2.5 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. किंग्स इलवेन पंजाब जिसके लिए वो पहले खेलते थे उसने तेवतिया को खरीदने के लिए पूरी ताकत झौंक दी. लेकिन आखिरकार दिल्ली डेयरडेविल्स ने तेवतिया को 3 करोड़ में खरीद लिया. लेकिन दो सीज़न के बाद यानी पिछले साल राजस्थान ने उन्हें अपनी टीम में ट्रेडिंग के जरिए ले लिया.

हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफीसाल 1993 में हरियाणा में जन्मे तेवतिया ने साल 2013 में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था . वो पुराने अंदाज के लेग स्पिनर हैं जो गेंद को हवा में लहराना पसंद करते हैं. सिर्फ 7 फर्स्ट क्लास मैच में उन्हें खेलने का मौका मिला है, जहां उन्होंने 190 रन बनाए हैं. जबकि इस दौरान उन्हें 17 विकेट मिले हैं. तेवतिया ज्यादातर टी-20 और लिस्ट ए मुकाबले में खेलते हैं. अब तक वो 50 टी-20 मैच खेल चुके हैं. लिस्ट ए में उनका अधिकतम स्कोर 91 का रहा है.

आईपीएल में प्रदर्शन
राहुल तेवतिया को पहली बार साल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में खेलने का मौका मिला था. इसेक बाद पंजाब के लिए डेब्यू मैच उन्होंने 18 रन देकर दो विकेट लिए थे. इसके अलावा उन्होंने इसी मैच में 8 गेंदों पर 15 रनों की पारी खेली थी. उन दिनों तेवतिया को ज्यादा मौके नहीं मिलते थे. लेकिन साल 2018 में दिल्ली की टीम में आने के बाद वो ज्यादा मैच खेलने लगे. लेकिन प्रदर्शन के मोर्चे पर वो कोई खास छाप नहीं छोड़ पाए.

सिक्सर किंग हैं राहुल तेवतिया
टी-20 में तेवतिया की स्ट्राइक रेट 153 की है. शायद यही वजह है कि राजस्थान की टीम ने उन पर भरोसा किया और चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा. मैच के बाद संजू सैमन ने बताया कि तेवतिया एक ऐसे बल्लेबाज़ है जो नेट्स पर काफी छक्के लगाते हैं और यही वजह है कि टीम मैनेजमेंट को पता था कि अगर वो पिच पर टिक गए फिर तो छक्के लगने की गारंटी है. और हुआ भी वहीं उन्होंने 5 छक्के लगाकर राजस्थान को ऐतिहासिक जीत दिला दी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here