IPL 2020 Trends: डेल स्टेन हों या पैट कमिंस; जितना बड़ा नाम, उतनी ज्यादा पिटाई

0
24


नई दिल्ली. आईपीएल 2020 (IPL 2020) शुरू हुए एक सप्ताह हो गए हैं. शुरुआती एक हफ्ते का खेल देखें तो कुछ ट्रेंड्स निकलते हैं. जैसे कि इस बार आईपीएल में ‘टॉस जीतो, पहले बॉलिंग करो और मैच जीतो’ की रणनीति फेल हो रही है. इस बार तो ‘पहले बैटिंग कर बड़ा स्कोर टांगो और मैच जीतो’ की स्ट्रेटजी रंग ला रही है. बल्लेबाजी में विराट कोहली कुछ बड़े नाम छोड़ दें तो सभी उम्मीद के अनुरूप खेल रहे हैं. वहीं, गेंदबाजी में कितना भी बड़ा नाम क्यों ना हो, सबकी एकभाव से पिटाई देखने को मिली है. डेल स्टेन (Dale Steyn), पैट कमिंस (Pat Cummins) जैसे गेंदबाज सबसे अधिक पिटने वालों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी एक ओवर में 27 रन पिटवा चुके हैं.

क्रिकेट वैसे भी बल्लेबाजों का खेल माना जाता रहा है. महान ऑलराउंडर और भारत को विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव तो गेंदबाजों को इस खेल का मजदूर कहते रहे हैं. तो हम यहां उन गेंदबाजों की बात कर लेते हैं, जिनकी अब तक सबसे अधिक धुनाई हुई है. सबसे ज्यादा पिटने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में उस गेंदबाज का नाम सबसे ऊपर है, जिसे साल 2000 के बाद का बेस्ट बॉलर माना जाता है. जी, आप बिलकुल सही समझे हैं, वह गेंदबाज कोई और नहीं डेल स्टेन हैं.

पंजाब ने स्टेन के ओवर में 57 रन ठोके
डेल स्टेन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ओर से खेलते हैं. किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों ने 24 सितंबर को खेले गए मुकाबले में डेल स्टेन के एक ओवर में 57 रन ठोक दिए. जब स्टार गेंदबाज की इस कदर ठुकाई हो तो फिर टीम की भी बुरी गत होनी ही थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यह मुकाबला 97 रन से हार गई, जो आईपीएल में किसी भी टीम की सबसे बड़ी हार है.कमिंस तो स्पेल भी पूरा नहीं कर पाए

पैट कमिंस आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में सबसे महंगे बिके थे. कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें 15.50 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है. जाहिर है कि उनसे उम्मीदें भी बड़ी हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया का यह गेंदबाज 23 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना स्पेल भी पूरा नहीं कर सका. पैट कमिंस की मैच में इस कर पिटाई हुई कि उन्होंने 3 ओवर में 49 रन लुटा दिए. कप्तान दिनेश कार्तिक इसके बाद कमिंस से चौथा ओवर कराने की हिम्मत ही नहीं जुटा सके.

एंगिडी, जॉर्डन, करेन भी खूब पिटे
आईपीएल 2020 में पांच गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने एक मैच में 50 रन से ज्यादा लुटा दिए. इनमें दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, लुंगी एंगिडी, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन, टॉम करेन और भारत के पीयूष चावला शामिल हैं. पीयूष चावला (Piyush Chawla) को छोड़ दें तो बाकी चारों अपनी-अपनी नेशनल टीमों के स्टार गेंदबाज हैं. क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan) और टॉम करेन (Tom Curran) इसी महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली इंग्लैंड की टीम में शामिल थे. लुंगी एंगिडी और डेल स्टेन अफ्रीकी आक्रमण की अगुवाई करते रहे हैं.

जॉर्डन-एंगिडी ने लुटाए 56-56 रन

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने वाले क्रिस जॉर्डन और चेन्नई सुपर किंग्स के लुंगी एंगिडी भी आईपीएल 2020 में बेरंग नजर आए. जॉर्डन ने दिल्ली कैपिटल्स और एंगिडी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 56 रन लुटा दिए. राजस्थान की ओर से खेल रहे टॉम करेन ने चेन्नई के खिलाफ 54 रन खर्च किए. चेन्नई के लेग स्पिनर पीयूष चावला की गेंदबाजी में राजस्थान रॉयल्स ने 55 रन लूट लिए.

पिटने वाले टॉप-10 में 8 तेज गेंदबाज
सबसे अधिक रन लुटाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप-10 में 8 तेज गेंदबाज हैं. इनमें डेल स्टेन के अलावा क्रिस जॉर्डन, लुंगी एंगिडी, टॉम करेन, पैट कमिंस, उमेश यादव, मोहित शर्मा, जयदेव उनादकट शामिल हैं. इस लिस्ट में लेग स्पिनर पीयूष चावला चौथे और बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा 10वें नंबर पर हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here