PM नरेंद्र मोदी ने यो-यो टेस्‍ट की बात करते हुए विराट कोहली से पूछा यह रोचक सवाल..

0
33


पीएम ने विराट कोहली से पूछा, क्‍या कप्‍तान को भी यो-यो टेस्‍ट देना पड़ता है

खास बातें

  • फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर की यह बातचीत
  • पूछा, क्‍या कप्‍तान को भी देना होता है यो-यो टेस्‍ट या छूट है
  • विराट ने बताया, इस टेस्‍ट ने उच्‍च फिटनेस हासिल करने में की है मदद

नई दिल्ली:

Yo-Yo test: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने फिटनेस पर बातचीत के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से ‘यो यो टेस्ट’ (YoYo Test) के बारे में जानकारी ली और यह भी पूछा कि कप्तान को भी टेस्ट देना पड़ता है या छूट है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अनिवार्य फिटनेस दिनचर्या के बारे में पूछा तो भारत के सबसे फिट क्रिकेटरों में शुमार कोहली ने बताया कि कैसे ‘यो यो टेस्ट ‘ ने भारतीय क्रिकेटरों को उच्च स्तर पर फिटनेस हासिल करने में मदद की है. प्रधानमंत्री ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ (Fit India Movement) की पहली वर्षगांठ के मौके पर फिटनेस के प्रति जागरूक हस्तियों और विशेषज्ञों से बात कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें

फिट इंडिया’ में PM मोदी ने मिलिंद सोमन से पूछा- वाकई आपकी उम्र 55 साल है? मिला ये जवाब

मोदी ‘यो यो टेस्ट’ के बारे में जानना चाहते थे और उन्होंने कोहली से यह भी पूछा कि उन्हें भी इससे गुजरना पड़ता है या छूट है. पीएम ने कहा,‘‘ मैंने सुना है कि आजकल टीम में यो यो टेस्ट होता है, यह क्या है” कोहली ने मुस्कुराकर जवाब दिया,‘‘फिटनेस के नजरिये से यह काफी अहम टेस्ट है.हम फिटनेस के वैश्विक स्तर की बात करें तो अभी दूसरी टीमों से हम पीछे हैं और हमें यह स्तर बेहतर करना है.”इस टेस्ट में खिलाड़ी को दो कोन के बीच लगातार भागना होता है जो 20 मीटर की दूरी पर रहते हैं. जब सॉफ्टवेयर पहली बीप देता है तो खिलाड़ी एक कोन से दूसरे कोन की तरफ भागता है.जब खिलाड़ी दूसरे कोन पर पहुंचता है तो दूसरी बीप सुनाई देती है.इस तरह समय दर्ज होता रहता है और आखिर में फिटनेस स्कोर के माध्यम से सॉफ्टवेयर बताता है कि खिलाड़ी फिट है या नहीं.

गौरतलब है कि दुनियाभर में फुटबॉल, हॉकी और अब क्रिकेट में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट में इसकी शुरूआत की और अब दुनिया भी लगभग सभी क्रिकेट टीमें इसका इस्तेमाल कर रहीं हैं.

विराट-अनुष्का के घर जनवरी में आने वाला है नन्हा मेहमान

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here