EPFO ने दी प्राइवेट कर्मचारियों को राहत, 30 सितंबर से मिलेगा Pension की नई सुविधा का लाभ

0
14


नई दिल्लीः देशभर के प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के भविष्य की वित्तीय सुरक्षा को बेहतर बनाने की ओर कदम बढ़ाया है. इस योजना के तहत अब रिटायर होने वाले लोगों को अपनी पेंशन शुरू करवाले के लिए लंबे कागजी कार्यवाही और इंतजार से नहीं गुजरना पड़ेगा.

दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को राहत देते हुए एक योजना तैयार की है. इस योजना के तहत अब कोई भी कर्मचारी जिस भी दिन रिटायर होता है, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार होते ही शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए उसे लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

EPFO के उठाए गए इस कदम को एक बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है. इससे पहले किसी भी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी को रिटायर होने के बाद पेंशन मिलने में काफी लंबा समय लग जाता था, कभी-कभी यह प्रक्रिया की महीनों से भी ज्यादा समय ले लेती थी. EPFO ने अब इस लंबी प्रक्रिया को खत्म करते हुए आने वाली 30 सितंबर को रिटायर हो रहे कर्मचारियों को उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन दे दिए जाएंगे.

EPFO ने 30 सितंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक भव्य कार्यक्रम के आयोजन की योजना भी बनाई है. इसके लिए इस महीने रिटायर हो रहे 10 जिलों के कर्मचारियों को इस कार्यक्रम के तहत बुलाया गया है.

इसे भी पढ़ेंः
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 1141 नये मामले, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 75 हजार के पार

असम में फैल रहा अफ्रीकी स्वाइन बुखार, मुख्यमंत्री सोनोवाल ने दिया 12,000 सूअरों को मारने का आदेश



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here