डीन जोंस का भारत से रहा खास रिश्ता, चेन्नई से मिली पहचान और मुंबई में गई जान

0
33


डीन जोंस का भारत से खास रिश्ता रहा.

पूर्व क्रिकेटर व कमेंटेटर डीन जोंस (Dean Jones) ने मुंबई में अंतिम सांस ली. इसे संयोग ही कहा जाएगा कि जिस ऑस्ट्रेलियन (Australian) क्रिकेटर को कभी भारत दौरे से दुनियाभर में पहचान मिली, उसकी मौत भी इसी देश में हुई. अपनी सटीक टिप्पणियों के लिए मशहूर डीन जोंस को प्रोफेसर डीनो के नाम से भी जाना जाता था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 24, 2020, 6:24 PM IST

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में शुमार डीन जोंस (Dean Jones) अब हमारे बीच नहीं हैं. 59 साल के डीन जोंस (Dean Jones died) का गुरुवार को निधन हो गया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के इस पूर्व क्रिकेटर व कमेंटेटर ने मुंबई में अंतिम सांस ली. इसे संयोग नहीं तो और क्या कहा जाएगा कि जिस ऑस्ट्रेलियन को दुनियाभर में कभी पहचान भारत दौरे से मिली, उसकी मौत भी इसी देश में हुई. अपनी सटीक टिप्पणियों के लिए मशहूर डीन जोंस को प्रोफेसर डीनो के नाम से भी जाना जाता था. उनकी मौत से पूरे क्रिकेटजगत में शोक पसर गया है. ऑस्ट्रेलिया, भारत समेत तमाम देशों के क्रिकेटरों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

डीन जोंस का इंटरनेशनल करियर 8 साल का रहा. उन्होंने 1984 में पहला टेस्ट और पहला वनडे मैच खेला. साल 1992 उनके करियर का आखिरी साल साबित हुआ. उन्होंने इसी साल अपना आखिरी वनडे और टेस्ट मैच खेला. आंकड़ों में फंसने वाले क्रिकेटप्रेमियों को उनका यह करियर छोटा लग सकता है. लेकिन उनका खेल देखने वाले जानते हैं कि उनका किसी मैच पर किस कदर प्रभाव होता था. डीन जोंस को उन शुरुआती बल्लेबाजों में गिना जाता है, जिन्होंने तेज गेंदबाजों को आगे निकलकर पीटना शुरू किया. इसी कारण उन्हें खतरनाक बल्लेबाजों में गिना जाता था.

चेन्नई टेस्ट में खेली ऐतिहासिक पारी  
डीन जोंस ने अपने करियर की पहली यादगार पारी चेन्नई में खेली. उन्होंने सितंबर 1984 में खेले गए चेन्नई टेस्ट में पहली पारी में 210 और दूसरी पारी में 24 रन बनाए. यह उनका महज तीसरा टेस्ट मैच और पहला शतक था. 210 रन की इस पारी से वे दुनियाभर में छा गए. उनकी यह पारी इसलिए भी यादगार है क्योंकि यह टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया था. डीन जोंस और कपलि देव को संयुक्त रूप से मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था.

भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
डीन जोंस ने कुल 52 टेस्ट खेले और 46.55 की औसत से 3631 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत के खिलाफ आया. जोंस ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में 61.90 की औसत से 681 रन बनाए. इनमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. जोंस ने 164 वनडे मैच खेले और 44.61 की औसत से 6068 रन बनाए. जोंस ने भारत के खिलाफ 21 वनडे मैच खेले और 723 रन बनाए.

भारत में ही गई जान
डीन जोंस आईपीएल (IPL 2020) की कमेंट्री कर रही स्टार स्पोर्टस की टीम में शामिल थे. कमेंट्री टीम के कुछ सदस्य यूएई और कुछ भारत में थे. जोंस मुंबई में थे. इस तरह ऑस्ट्रेलिया के जिस खिलाड़ी को भारत ने पहचान दी, उसने इसी धरती से दुनिया को अलविदा कह दिया.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here