अगर आपके स्मार्टफोन का Gmail स्टोरेज फुल हो जाए तो क्या करें? यहां जानें सबसे आसान तरीका

0
14


गूगल की मेल सर्विस यानि जीमेल ऑफिस वर्क या दूसरे कामों के लिए सबसे ज्यादा यूज की जाती है. अक्सर हम ऑफिस या फिर दूसरे कामों के लिए जीमेल का इस्तेमाल करते हैं. गूगल अपने यूजर्स को 15 GB तक फ्री स्टोरेज देता है लेकिन कई बार इतना स्पेस भी कम पड़ जाता है. स्पेस बढ़ने के बाद हमें ये पता लगाने की जरूरत है कि जीमेल में सबसे ज्यादा स्पेस किस वजह से है. जानिए इसका कैसे पता लगाएं.

Gmail में स्पेस बढ़ाने के लिए फालतू के ईमेल को डिलीट कर दें. हमारे पास दिन में न जाने कितनी कंपनियों के ऐड से भरे इमेल आते हैं जो हमारे बिल्कुल काम के नहीं होते. इन ऐड को अनसब्सक्राइब करने के साथ ही इन फालतू मेल को डिलीट कर दें. सोशल और प्रमोशन से जो मेल काम के नहीं हों उन्हें डिलीट कर दें. जिससे आपके मेल से काफी सारा स्पेस क्लियर हो जाएगा.

अटैचमेंट्स करें डिलीट

अक्सर ईमेल के साथ कई अटैचमेंट्स आते हैं जो मेल में अच्छा खासा स्पेस कवर करते हैं. इनमें से अगर कोई काम का नहीं हो तो इन्हें डिलीट कर दें, जिससे काफी स्पेस मिल सके. इसका आसान तरीका ये है कि Gmail की सर्च विंडो में साइज 5m सर्च करें. इसके बाद आपके सामने वे सारे मेल आ जाएंगे जिनके साथ 5 एमबी से ज्यादा के अटैचमेंट्स आए हैं. इसके बाद जो काम के नहीं हैं उन्हें डिलीट करके ट्रैश भी क्लियर कर दें. इससे जीमेल में काफी स्पेस मिलेगा.

ओल्ड मेल करें डिलीट

हमारे ईमेल की सालों पुराने मेल पड़े होते हैं जो बेवजह का स्पेस घेरते हैं. इन सभी को डिलीट करके स्पेस खाली कर दें. सर्च विंडो में ओल्डर देन लिखकर सर्च करें और पुराने और गैर जरूरी मेल्स को डिलीट कर अपनी जीमेल में स्पेस बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp web से ऐसे कर सकते हैं वीडियो कॉल, जानिए क्या है प्रोसेस

एक्सचेंज ऑफर में पुराने फोन से डेटा डिलीट करना न भूलें, जानिए फोन चोरी होने पर भी कैसे डिलीट करें डेटा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here