WhatsApp web से ऐसे कर सकते हैं वीडियो कॉल, जानिए क्या है प्रोसेस

0
70


WhatsApp इसलिए भी पॉपुलर है क्योंकि ये न सिर्फ मैसेज भेजने के काम आता है बल्कि आप इसके जरिए वॉइस और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. वीडियो कॉलिंग का फीचर बेहद खास है क्योंकि इसके लिए अलग से पैसे नहीं देने पड़ते हैं. सिर्फ आपके फोन में इंटरनेट होना चाहिए.

WhatsApp को मोबाइल के अलावा कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह बात कम हो लोग जानते हैं कि व्हाट्सएप वेब से भी वीडियो कॉलिंग की जा सकती है. हम आपको बता रहे हैं कि व्हाट्सएप वेब से वीडियो कॉलिंग करने का तरीका.

आपको सबसे पहले व्हाट्सएप वेब ओपन कर अपना अकाउंट साइन इन करना होगा. यहां आपको तीन वर्टिकल डॉट नजर आएंगे, उस पर क्लिक करके आपको एक रूम क्रिएट करना होगा.

इसके बाद आपको एक पॉप अप नजर आएगा, इस पर क्लिक करके आप मैसेंजर में जा सकते हैं. इसके लिए आपको फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं होगी.

अब आपको एक रूम क्रिएट करना होगा और इसके बाद आप वीडियो कॉल कर सकेंगे. कुछ लोगों के साथ रूम क्रिएट करने के लिए आपको चैट विंडो पर जाकर अटैचमेंट पर क्लिक करना होगा. यहां आपको वापस रूम पर क्लिक करना होगा.

मोबाइल से वीडियो कॉल का ऑप्शन

WhatsApp ओपन करें. उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं. इसके बाद आपको उस कॉन्टैक्ट की चैट ओपन करनी होगी और कॉलिंग के बगल में बने वीडियो कैमरे के आइकन को क्लिक करें.

खास बात यह है कि एक कॉन्टैक्ट के साथ चल रही कॉलिंग के दौरान आप दूसरे पार्टिसिपेंट को जोड़ सकते है. कॉलिंग के दौरान दूसरे पार्टिसिपेंट को जोड़ने के लिए आपको ऊपर दाईं ओर दिए गए एड पार्टिसिपेंट के बटन पर क्लिक करना होगा. फिर आपको एक कॉन्टैक्ट चुनना होगा और उसे एड करना होगा.

व्हाट्सएप पर आप एक बार में ही ग्रुप कॉल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ओपन करना होगा और एक ग्रुप चैट सलेक्ट करके ओपन करना होगा. चैट ओपन होने के बाद आप कैमरा आइकन पर क्लिक करके वीडियो कॉलिंग शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp की टॉप 5 काम की टिप्स और ट्रिक्स, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है

2021 में स्मार्ट ग्लासेस पहनने के लिये रहें तैयार, फेसबुक रे बैन के साथ करेगी लॉन्च



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here