IPL 2020: जानिए KKR और MI के किन खिलाड़ियों को मिल सकता है प्लेइंग XI में मौका

0
22


अबु धाबी: अपने पहले मैच में चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ 5 विकेट से मात खाने वाली मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) आईपीएल के 13वें सीजन के अपने दूसरे मैच में आज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ शेख जायेद स्टेडियम में उतरेगी. दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली केकेआर का यह इस सीजन का पहला मैच है. मुंबई को चेन्नई से हार मिली थी. क्विंटन डिकॉक ने टीम को अच्छी शुरुआत दी थी लेकिन सौरव तिवारी को छोड़कर मुंबई का मध्य क्रम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाया था. तिवारी ने 31 गेंदों पर 42 रनों की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें- IPL 2020 CSK vs RR: तस्वीरों में देखिए मैच का पूरा हाल

नतीजा ये हुआ कि मुंबई की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी थी.  इसके बाद उसके गेंदबाज चेन्नई के बल्लेबाजों से इन रनों का बचाव नहीं कर पाए थे. फाफ डु प्लेसी और अंबाती रायडू ने मिलकर टीम की जीत की कहानी गढ़ी थी. मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड जैसे आक्रामक बल्लेबाजों के होने के बाद भी मुबंई का मध्य क्रम आसानी से ढेर हो गया था. टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर चाहेगा कि केकेआर के खिलाफ टीम इस गलती को सुधारे.

मुंबई के गेंदबाजों ने शुरुआत में अच्छी गेंदबाजी की थी और 6 रनों पर ही चेन्नई के 2 विकेट गिरा दिए थे. बल्लेबाजों की तरह गेंदबाज भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए थे. आज के मैच में अगर मुंबई के गेंदबाज कामयाबी होते हैं तो केकेआर टीम पर दबाव बढेगा. एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा और डिकॉक पारी की शुरुआत करते दिखाई देंगे. जहां तक लगता है, टीम प्रबंधन प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं करेगा.

मुंबई के गेंदबाजों ने ज्यादा रन खर्च तो नहीं किए थे लेकिन जसप्रीत बुमराह एक ऐसे गेंदबाज थे जिनकी गेंदों पर जमकर धुनाई हुई थी. अगर मुंबई को वापसी करनी है बुमराह को अच्छा करना होगा. कोलकाता को देखा जाए तो आखिरी बार जब यूएई में आईपीएल हुआ था (भारत के साथ सह-मेजबानी) तब कोलकाता ने खिताब अपने नाम किया था. उसने पंजाब को आखिरी ओवर में मात देकर ट्रॉफी उठाई थी.

इस बार कोलकाता ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, पीयूष चावला को रिलीज कर दिया है और पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन को अपनी टीम में लाए हैं. कोलकाता के बल्लेबाजी आक्रमण में नीतीश राणा और शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं. अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए फ्रेंचाइजी ने टॉम बेंटन को भी टीम में शामिल किया है. बेंटन क्या कर सकते हैं यह उन्होंने बिग बैश लीग में बताया है.

वहीं आंद्रे रसेल के रहते केकेआर का मध्य क्रम खतरनाक लग रहा है. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के आने से इसे मजूबती मिली है. सुनील नरेन, टॉम बेंटन या गिल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. यह तीनों टीम को तेज शुरुआत देने में समर्थ हैं. पिछले कई सीजन में देखा गया है कि केकेआर की सफलता काफी हद तक स्पिनर्स पर निर्भर करती है और टीम के स्पिन अटैक में नरेन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रव्रर्ती के नाम हैं. वरुण ने अभी तक आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है. इसलिए स्पिन की ज्यादा जिम्मेदारी कुलदीप और नरेन पर रहेगी.

क्रिस ग्रीन के रूप में कोलकाता के पास एक और विकल्प है, लेकिन कम अनुभव के कारण उन्हें शायद ही मौका मिले. 2019 सीजन खराब रहने के बाद कोलकाता ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत किया है. इस बार टीम ने पैट कमिंस को शामिल किया है. लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी उनके पास तेज गेंदबाजी में विकल्प हैं. 

कोलकाता इस बार अमेरिका से अली खान को लेकर आई है।.उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अच्छा किया था. कागजों पर देखा जाए तो मुंबई की टीम कार्तिक की टीम पर हावी दिख रही है. दोनों टीमों ने अभी तक कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें से मुंबई ने 19 मैच जीते हैं. हालात और बदले हुए मैदान में कोलकाता कुछ भी करने में समर्थ है. आइए नजर डालते हैं आईपीएल के इस मैच किन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.

कोलकाता नाइटराइडर्स संभावित प्लेइंग XI- शुभमन गिल, सुनील नरेन, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, इयोन मोर्गन, रिंकू सिंह, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप यादव.

मुंबई इंडियंस संभावित प्लेइंग XI- रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, सौरभ तिवारी, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.
(इनपुट-आईएएनएस)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here