ओडिशा सरकार का अस्पतालों को निर्देश- मृत मरीजों का नहीं किया जाए कोविड-19 टेस्ट

0
37


भुवनेश्वरः ओडिशा सरकार ने अस्पतालों को मृत मरीजों का कोविड-19 टेस्ट नहीं करने का निर्देश दिया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी बुधवार को दी. निर्देश में अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप्ता महापात्र ने कहा कि मौत के बाद कोविड-19 टेस्ट शव को परिजनों की ओर से ले जाने में देरी के साथ शोक संतप्त परिवार को परेशान करता है.

राज्य सरकार ने यह निर्णय कई ऐसी घटनाओं के सामने आने के बाद लिया, जहां मरीज की मौत के बाद कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर रिश्तेदारों को उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने से रोका गया.

महापात्र ने अस्पताल अधिकारियों को राज्य-स्तरीय मृत्यु ऑडिट के उद्देश्य से मरीज के मृत्यु के 48 घंटे के भीतर बेड हेड टिकट, जांच रिपोर्ट और कोविड परीक्षण स्थिति की प्रतिलिपि के साथ हेल्थ सर्विसेज के निदेशक को मरीजों की मृत्यु रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा. अस्पतालों को यह भी निर्देश दिया गया हैकि वे मरीज के संबंधित जांच रिपोर्टों के साथ अस्पताल में प्रवेश के समय संकेतों और लक्षणों के साथ पहले से ग्रसित सभी बीमारियों को रिकॉर्ड करें.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 56 लाख 46 हजार हो गई है. इनमें से 90,020 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या घटकर 9 लाख 68 हजार हो गई और 45 लाख 87 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.

एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

यह भी पढ़ें-

IPL 2020 KKR vs MI: यूएई में मुंबई ने दर्ज की पहली जीत, कोलकाता को 49 रनों से हराया

बॉलीवुड की ‘D’ कंपनी: दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान इस तारीख को NCB के सवालों का करेंगी सामना



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here