IPL 2020: पांच तरीकों से बॉलिंग करने में माहिर है हैदराबाद का ये स्टार गेंदबाज, कही ये बात

0
16


दुबई: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में खेलने वाले खतरनाक गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं राशिद खान (Rashid Khan). दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज राशिद खान ने तीन सीजन में 55 विकेट अपने नाम किए हैं लेकिन इस अफगानिस्तानी स्पिनर का कहना है कि उनका ध्यान विकेट लेने पर नहीं बल्कि किफायती गेंदबाजी करने पर लगा होता है.

सनराइजर्स हैदराबाद के इस स्टार खिलाड़ी ने कहा, ‘कभी इतने सारे विकेट लेने के बारे में नहीं सोचा’.

आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी इकोनोमी रेट 6.55 और औसत 21.69 का है. राशिद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ मैच से पहले कहा है कि, ‘मेरा ध्यान हमेशा टीम के लिए किफायती गेंदबाजी करने पर लगा होता है. जब मैं किफायती गेंदबाजी करता हूं तो दूसरे छोर के गेंदबाजों को विकेट लेने में मदद मिलती है’.

उन्होंने कहा, ‘मैं डॉट गेंद डालने और बल्लेबाजों पर दबाव डालने पर ध्यान लगाता हूं ताकि वह जोखिम ले सके. मेरा ध्यान टीम की जरूरतों पर होता है, जिससे टीम को मदद मिलती है, वह मेरे लिए महत्वपूर्ण है’.

22 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि उनके पास पांच वैरिएशन हैं जिनसे वह बल्लेबाजों को हैरान करते हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरे पास गेंद को पकड़ने के चार से पांच तरीके हैं. मैं विकेट के आधार पर इनका इस्तेमाल करता हूं. ये पांच ग्रिप मुझे अलग तरह से गेंदबाजी करने में मदद करती हैं क्योंकि हर तरह की गेंद अलग तरह से पिच करती है’.

राशिद ने कहा, ‘मैं इन्हें मिलाजुला कर इस्तेमाल करता हूं. मेरे पास वैराइटी है तो मुझे उनका बखूबी इस्तेमाल करने की जरूरत है. मैं अपनी ऊंगलियों और कंधों का इस्तेमाल तेजी लाने के लिए करता हूं’.

उन्होंने कहा, ‘मैं नई गेंद पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं लेकिन जब तक मैं लंबे प्रारूप में नहीं खेलता, तब तक मैं इसमें सुधार नहीं कर सकता. लेकिन मैं नेट पर इसे परफेक्ट करने की कोशिश कर रहा हूं क्योंकि छोटे प्रारूप में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है’.

(इनपुट-भाषा) 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here