30 सेकंड की रस्सी कूद के जरिए जोरावर सिंह ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
19


नई दिल्लीः जोरावर सिंह ने ऐसी स्किपिंग की है कि उन्‍होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में अपना नाम दर्ज कर लिया है. अब आप सोच रहे होंगे कि रस्सी कूदना तो आसान काम है और इसे तो तमाम लोग कर सकते हैं फिर जोरावर की स्किपिंग में ऐसा क्या खास था तो चलिए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं. दरअसल, जोरावर ने महज 30 सेकंड में रोलर स्केट्स पहनकर 147 स्किपिंग की है. जो कि हर किसी के लिए आसान का नहीं है. 

मालूम हो कि रोलर स्केट्स यानी पहिए लगे हुए जूते होते हैं जिन पर इंसान ठीक से खड़ा भी नहीं हो पाता. हालांकि जिन्होंने स्केटिंग की ट्रेनिंग ली हो वे एथलीट इन्हें पहन आसानी से आवाजाही कर सकते हैं लेकिन इतनी फास्ट स्पीड में रस्सी कूदना हर किसी के बस की बात नहीं है. लिहाजा जोरावर ने ये कारनामा चंद सेकेंड कर दिखाया और विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम अंकित कर लिया. 

कौन हैं जोरावर सिंह?
जोरावर सिंह पहले डिस्कस थ्रोअर  (discus thrower) बनना चाहते थे, लेकिन एक हादसे की वजह से उन्हें स्लिप डिस्क हुआ तो उनका वो सपना अधूरा रह गया था. उस दौरान डॉक्टर्स ने जोरावर को कई महीनों तक रेस्ट करने की सलाह दी. लेकिन जोरावर फिटनेस फ्रीक हैं तो उन्होंने रेस्टिंग डेज के दौरान भी अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए स्किपिंग सीखना शुरू कर दिया. 

इससे जोरावर को प्रतिस्पर्धी रस्सी कूद में रुचि मिली. अपनी इस प्रतिभा के चलते जोरावर ने पहले राष्ट्रीय चैंपियनशिप और फिर दक्षिण एशियाई चैंपियनशिप पर विजय प्राप्त की. बता दें कि 3 फरवरी 2020 को दिल्ली में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से एक इवेंट कराया गया था जिसमें जोरावर ने भाग लिया था. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here