स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

0
21


भारत, स्मार्टफोन कंपनियों के लिए एक उभरता बाजार है. यहां के चूजी होते कस्टमर्स को देखते हुए कंपनियां लगातार नए नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं. जैसे-जैसे फोन बाजार में आते जा रहे हैं इसकी खूबियां बढ़ती जा रही हैं. हम बात कर रहे हैं स्मार्टफोन के सबसे इंपार्टेंट पार्ट यानि बैटरी की. इतनी सेफ और अपडेटेड टेक्नोलॉजी के बाद भी बैटरी और चार्जिंग से जुड़ी घटनाएं सामने आती रहती हैं. जाने- अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनका परिणाम हमें बड़े नुकसान के रूप में भुगतना पड़ता है…

रात में चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़ें फोन

कुछ लोगों में फोन को चार्जिंग पर लगातक छोड़ देने की आदत होती है. पर इसके पीछे छिपे खतरे को वो भाप नहीं पाते. बता दें कि फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ने से बैटरी ओवरचार्ज होकर फट सकती है. साथ ही फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है.

ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर फोन के लिए चाहे वो किसी भी कंपनी का हो कंपनियां एक खास चार्जर बनाती हैं. कई बार ऐसा देखने में आता है कि लोग फोन को उसके ओरिजनल चार्जर की बजाय किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं और आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे आपकी बैटरी और फोन दोनों को नुकसान पहुंचता है.

प्रोटेक्टिव केस निकाल कर करें फोन को चार्ज

फोन मंहगे होंगे तो उसकी प्रोटक्शन भी दमदार होगी. होनी भी चाहिए. पर कई बाक देखा जाता है कि लोग प्रोटेक्टिव केस के साथ ही फोन को चार्ज में लगा देते हैं.अगर आप केस के साथ फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो बैटरी गरम होने की समस्या भी आ सकती है और अगर समय रहते उसे चार्जिंग से नहीं हटाया गया तो बैटरी फट भी सकती है. फोन को चार्ज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन का प्रोटेक्टिव केस निकला हुआ हो. इ

पावर बैंक से चार्ज करते समय ना करें फोन का इस्तेमाल

कई बार समय कम होने के चलते लोग फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं और चार्जिंग के दौरान भी लोग फोन को इस्तेमाल करते रहते हैं. आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बैटरी डिस्पले को एक साथ नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल दें.

WhatsApp इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये सेफ्टी टिप्स

7 हजार से कम कीमत के टॉप 5 स्मार्टफोन, लेटेस्ट फीचर और अच्छे कैमरे के साथ मिलेगा और बहुत कुछ



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here