ये हैं WhatsApp की 5 शानदार टिप्स एंड ट्रिक! जानें कैसे करें इन्हें यूज

0
92


WhatsApp ये बेहतरीन ट्रिक

कई बार यूजर WhatsApp तो चलाते हैं लेकिन उसमें मौजूद सेंटिंग्स और ट्रिक के बारे में उन्हें पता नहीं होता. आज हम आपको व्हाट्सएप की इन सेटिंग्स और ट्रिक के बारे में बता रहे हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 18, 2020, 7:52 AM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) के भारत में 2 बिलियन से अधिक यूजर हैं जिसमें 400 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर हैं. WhatsApp आए दिन अपने यूजर के लिए नए-नए फीचर लेकर आता है लेकिन कई बार यूजर को इन फीचर्स के बारे में पता ही नहीं होता. आज हम आपको व्हाट्सएप की इन सेटिंग्स और ट्रिक के बारे में बता रहे हैं.

व्हाट्सएप पर GIF बनाएं
आप अपने स्मार्टफोन की गैलरी में मौजूद मोमेंट्स को आप जीआईएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं और व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट को भेज सकते हैं. सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें. फिर व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट या ग्रुप की चैट विंडो ओपन करें, जिसे आप जीआईएफ भेजना चाहते हैं. चैट बॉक्स में दिख रहे अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करें. उसके बाद अपने फोन की गैलरी से उस वीडियो को सिलेक्ट करें, जिसे आप GIF बनाकर भेजना चाहते हैं. व्हाट्सएप आपको वीडियो का प्रिव्यू दिखाता है, आप इस वीडियो को ट्रिम कर सकते हैं और शॉर्ट क्लिप भी सिलेक्ट कर सकते हैं. अब आप GIF बॉक्स पर पर टैप करें और इसके बाद वीडियोअपने आप GIF में कन्वर्ट हो जाएगा.

चुपके से सुने किसी का वाइस मैसेजकई बार उऊजर टेक्स्ट लिखने के बजाय वॉयस मैसेज भेजना पसंद करते हैं. वॉइस मैसेज के साथ मुद्दा यह है कि यह डिफ़ॉल्ट रूप से लाउडस्पीकर पर सुनाई देता है. अगर आप एक निजी स्थान पर नहीं हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपका ऑडियो मैसेज सुन सकता है. अगर आप बिना किसी को पता चले उस मैसेज को सुनना चाहते हैं तो जब आप व्हाट्सएप पर वॉयस मैसेज प्ले करते हैं, तो फोन को उठाकर कान के पास ऐसे ले जाएं जैसे किसी की वॉयस कॉल ले रहे हों. व्हाट्सएप इस बदलाव पर काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें : Tips and tricks: WhatsApp ग्रुप में हर कोई नहीं कर पाएगा आपको एड, अपनाएं ये ट्रिक

सीक्रेटली पढ़ें मेसेज
कई बार ऐसे मौके आते हैं जहां आप मेसेज पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन इसके बारे में सेंडर को बताना नहीं चाहते कि आपने मेसेज पढ़ लिया है. हालांकि, इसके लिए वॉट्सऐप में रीड रिसीट को हाइड करने का ऑप्शन मिलता है, लेकिन इसका इस्तेमाल सब लोग नहीं करते. अब आप बिना रीड रिसीट ऑफ किए भी मेसेज पढ़ सकते हैं और सेंडर को ब्लू टिक भी नहीं मिलेगा. अगली बार जब भी आपकी लॉक्ड स्क्रीन पर कोई मेसेज आए तो उसे हल्का सा नीचे की तरफ खीचें. ऐसा करने से मेसेज का पूरा टेक्स्ट आपको दिख जाएगा और सेंडर को ब्लू टिक भी नहीं मिलेगा.

ग्रुप का कंट्रोल अपने पास रखें
वॉट्सऐप में ग्रुप चैट काफी पॉप्युलर है. इसके जरिए आप अपने बेस्ट फ्रेंड्स के साथ कनेक्ट रहते हैं. हालांकि, ग्रुप में कुछ ऐसे मेंबर भी होते हैं जिन्हें बार-बार ग्रुप का नाम या आइकन चेंज करने की आदत होती है. अगर आप ऐसे ग्रुप मेंबर्स से परेशान हैं तो अब आपको सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने की जरूरत है ताकि ग्रुप में किसी प्रकार का बदलाव केवल ग्रुप ऐडमिन्स ही कर सकें. इसके लिए आपको ग्रुप सेंटिंग्स में जाकर एडिट ग्रुप इन्फो में जाना होगा.

ये भी पढ़ें : YouTube ने लॉन्च किया Tiktok जैसा शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप! ‘Shorts’ देगा बाकी को टक्कर

बिना सेव किए किसी भी नंबर पर मैसेज भेजें
अगर किसी का नंबर बिना सेव किए ही उसे मैसेज भेजना चाहते हैं तो व्हाट्सएप पर ये थोड़ा मुश्किल काम है. इस ट्रिक से आप बिना सेव किए किसी भी नम्बर पर मैसेज कर सकते हैं. इसके लिए आप स्मार्टफ़ोन के ब्राउज़र, एड्रेस बार पर जाएं और टाइप करें wa.me/91 फिर मोबाइल नंबर ( wa.me/91 9013151515) और एंटर करें. यह आपको टाइप किए नंबर के साथ चैट शुरू करने के लिए एक बॉक्स दिखाएगा, बॉक्स पर टैप करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here