Tinder पर खोज रहे हैं सच्चा प्यार? जान लें ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान

0
91


ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

टिंडर (Tinder) जैसी कई ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) ऐप हैं जिसके जरिए लोग अपना साथी खोजने की कोशिश करते हैं. लेकिन एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर आजकल सबसे ज्यादा झूठ बोला जाता है…

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 17, 2020, 1:35 PM IST

ऑनलाइन डेटिंग (online dating) का शाब्दिक अर्थ मेल मिलाप या दोस्ती होता है. इसमें इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से मिलते हैं और सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं. आमतौर पर यह व्यक्तिगत संबंधों को विकसित करने का एक तरीका है. ऑनलाइन डेटिंग का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति ऑनलाइन डेटिंग साइट (site) पर एक एकाउंट (अकाउंट) बनाता है और फिर उसमें फोटो, अपने बारे में जानकारी भी देता है. एक संस्था के रूप में डेटिंग मुख्य रूप से पिछली कुछ सदियों में उभरा है. भारत में इंटरनेट नए दोस्तों को खोजने का भी माध्यम होता जा रहा हैं.
कुछ लोगों को ऑनलाइन डेटिंग के साथ उत्कृष्ट अनुभव होते हैं तो कुछ लोगों को हताशा हाथ लगती है. इस प्रकार ऑनलाइन मिलने से लाभ और कमियां दोनों हैं.

ऑनलाइन डेटिंग के फायदे
1.आप ऑनलाइन डेटिंग की सुविधा प्रदान करके अपना एक सुरक्षित रोजगार शुरू कर सकते हैं. बदलते जमाने के बीच ऑनलाइन डेटिंग तेजी से उभरता हुआ एक नया कारोबार है जिसमें पैसे के साथ-साथ संतुष्टि भी काफी मिलती है. यह एक ऐसा कारोबार है जो युवाओं को उनके व्यक्तिगत मकसद को पाने में काफी सहायता करता है.2.कई ऑनलाइन डेटिंग साइटें विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व परीक्षण और मिलान प्रदान करती हैं लेकिन इस तरह के मिलान से व्यक्तियों को एक मार्गदर्शन मिल सकता है जो अधिक तर्कसंगत हो सकते हैं.
ऑनलाइन डेटिंग ने कई संभावित भागीदारों तक पहुंच प्रदान की हैं जिनको वे अक्सर अपने दैनिक जीवन में पा सकते है. यह एक विशेष प्रकार की जीवन शैली में या अलग-थलग क्षेत्रों में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए हैं.

इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा- निक जोनास ही नहीं, इन महिला सेलेब्रिटीज ने कम उम्र के जीवनसाथी को बनाया हमसफ़र

3.ऑनलाइन डेटिंग से युवा आधुनिक समय में अच्छा दोस्त भी मिल सकता है और भावनात्मक ब्रेक आउट में इससे आपको सहारा मिल सकता है.

ऑनलाइन डेटिंग के फायदे

1.इस नए धंधे को ऑनलाइन तरीके से जमाने के लिए जहां बड़े पैमाने पर पूंजी व तकनीकी रूप से कुशल टीम की जरूरत होती है जो एक छोटे कारोबारी के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य होता हैं.
मिलान एक कठिन प्रक्रिया है और यह सभी के लिए सटीक नहीं हो सकता. इसके अतिरिक्त, जो लोग समय के साथ बदल सकते हैं. इस प्रकार की मिलान प्रक्रिया में संभावित अच्छे भागीदारों की अनदेखी कर सकता हैं.

2.ऑनलाइन डेटिंग में मिले पार्टनर के विकल्प भ्रामक हो सकते हैं. एक स्पष्ट योजना के बिना ऑनलाइन डेट्स (Online dates) वास्तव में एक संतोषजनक सम्बन्ध शुरू करने के बजाय भटक सकते हैं.

3.सोशल मीडिया ने डेट करने के तरीके को भी काफी हद तक बदल दिया है. कई बार इन साइट्स पर आपको सच्चा दोस्त मिल जाता है तो कई बार इस राह में आपको धोखे भी मिलते हैं.

4.ऑनलाइन डेटिंग आज काफी आम बात हो चुकी है. लेकिन इस आम बात को अपनी जिंदगी से खि‍लवाड़ मत करने दीजिए. एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर आजकल सबसे ज्यादा झूठ बोला जाता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here