IPL के इन 10 हैरतअंगेज कैच को कभी नहीं भूल पाएंगे आप

0
40


नई दिल्ली: वैश्विक क्रिकेट को वर्ल्ड कप-1992 से जहां दक्षिण अफ्रीका के तौर पर नई टीम मिली थी. वहीं फील्डिंग की दुनिया में भी क्रांति की शुरुआत हुई थी. खासतौर पर जोंटी रोड्स का हवा में लगभग उड़ने के अंदाज में प्वाइंट्स और कवर्स पर कैच पकड़ना हो या फिर इंजमाम उल हक को छलांग लगाकर रनआउट करना, हर कोई इस बात का दीवाना होकर रह गया. इसके बाद लगभग हर टीम ने अपनी फील्डिंग में सुधार किया और कई टीमों के क्रिकेटर्स ने इस फील्ड में भी नाम कमाया. लेकिन इसके बाद आई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और फील्डिंग एक नए ही लेवल पर पहुंच गई. हम आपको आईपीएल के कुछ ऐसी ही मैच बदल देने वाली फील्डिंग के बारे में बता रहे हैं. 

रिकी पोंटिंग ने जब उम्र को दिखाया ठेंगा
आईपीएल-2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब Delhi Capitals) के खिलाफ मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए खेल रहे रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting)ने अपनी बढ़ती उम्र के बावजूद सभी को एक कैच से हैरान कर दिया था. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (HARBHAJAN Singh) ने लूप बनाती हुई ऑफब्रेक फेंकी, जिसे उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने इसे ऑफ साइड की खाली जगह पर खेलने का प्रयास किया. रिकी पोंटिंग ने हवा में उछले इस शॉट को कवर्स पोजीशन पर कई इंच हवा में लगभग उड़ते हुए कैच में बदल दिया था.

रैना का जबरदस्त ‘ब्लाइंड’ कैच
आईपीएल-2016 में गुजरात लांयस (Gujrat Lions) और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मुकाबला था. केकेआर के सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को ड्वेन स्मिथ (Dwayne Smith) ने जोरदार बाउंसर फेंककर हैरान करने की कोशिश की. यादव इसे सही तरह खेल नहीं पाए और गेंद उनके बल्ले के ऊपरी किनारे से लगकर स्लिप के ऊपर से गेंद जाने लगी. सुरेश रैना (Suresh Raina) ने पहली स्लिप में करीब 5 फुट उछलते हुए एक हाथ से कैच लपक लिया था.

पोलार्ड ने बाउंड्री के अंदर से खींचा छक्का
आईपीएल-2014 में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच मैच था. राजस्थान के केविन कूपर (KEVIN COOPER) का मारा गया जोरदार शॉट लगभग बाउंड्री लाइन के पार पहुंच चुका था, तभी कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने बाउंड्री के अंदर से गेंद को वापस खींचकर उछाल दिया. उछालने के बाद पोलार्ड ने कई मीटर वापस दौड़कर छलांग लगाते हुए गेंद लपककर एक हाथ से जबरदस्त कैच अपने नाम कर लिया था.

चूक रहे थे बोथा, रहाणे ने लपक लिया कैच
आईपीएल-2012 के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पुणे वारियर्स (Pune Warriors) के राहुल शर्मा (Rahul Sharma) ने लांग ऑफ पर जोरदार शॉट मारा. वहां मौजूद योहान बोथा (Johan Botha) ने बाउंड्री के अंदर हाथ डालकर कैच लपकते हुए लड़खड़ाए और उनके हाथ से गेंद गिरती दिखाई दी, लेकिन तब तक लांग ऑन से 20 गज की स्प्रिंट मारकर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पहुंच चुके थे. रहाणे ने बोथा से गिरता कैच लपक लिया.

डेविड हसी बने बाउंड्री लाइन पर सुपरमैन
इंग्लैंड के क्रिकेटर पॉल कोलिंगवुड (Paul Collingwood) ने 2005 में मैथ्यू हेडेन (Mahew Hyden) का ना भूलने वाला कैच लपका था. आईपीएल-2010 में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे कोलिंगवुड को फिरोजशाह कोटला मैदान पर डेविड हसी (David Hussey) ने वैसा ही कैच लपककर रिप्ले दिखा दिया था. हसी ने दर्शकों के बीच जाते कोलिंगवुड के शॉट को पीछे दौड़कर बाउंड्री लाइन पर उछलकर रोकते हुए वापस अंदर उछाल दिया था. इसके बाद वापस दौड़कर उसे कैच में तब्दील कर दिया था.

वाटसन-वाइज ने दिखाई थी जबरदस्त जुगलबंदी
आईपीएल-2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challangers Banglore) के लिए शेन वाटसन (Shane Watson) और डेविड वाइज (David Wiese) ने आपस में जिस तरह की जबरदस्त जुगलबंदी दिखाते हुए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को आउट किया था, वो नजारा देखने लायक था. 

लिन ने पीछे छलांग लगाकर लपका कैच
आईपीएल-2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के क्रिस लिन (Chris Lynn) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एबी डिविलयर्स (AB Devilliars) को आईपीएल इतिहास के संभवतछ सबसे बेहतरीन कैच पर आउट किया था. डिविलियर्स ने पुल शॉट खेला और डीप स्क्वॉयर लेग बाउंड्री पर लिन ने अपने पीछे उल्टी छलांग लगाई. जिम्नास्ट के अंदाज वाली इस छलांग पर कैच लपककर बाउंड्री के अंदर गिरते लिन ने शरीर को हवा में वापस आगे को झटका दिया और मैदान के अंदर ही आ गिरे. इस कैच को देखकर दर्शक भी हैरान रह गए थे.

डिविलियर्स ने पीके को लौटाया था वापस
आईपीएल-2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के एबी डिविलियर्स ने जबरदस्त कैच से दिल्ली डेयरडेविल्स के प्रवीण कुमार को वापस भेजा था. पीके ने लांग ऑन पर गेंद को लगभग छक्के के लिए धकेल दिया था. बाउंड्री पर खड़े डिविलियर्स ने पीछे की तरफ छलांग लगाई और महज कुछ इंच पहले एक हाथ से कैच लपक लिया. 

गुरकीरत ने हवा में उड़कर दिखाया
आईपीएल-2013 में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के लिए गुरकीरत मान (Gurkeerat Singh Mann) ने पुणे वारियर्स के बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) के कैच को डीप स्कवॉयर लेग पर तकरीबन हवा में उड़ते हुए लपककर सबको हैरान कर दिया था.

आईपीएल फाइनल के हीरो बने थे हरमीत
आईपीएल-2009 के फाइनल मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) की खिताबी जीत का श्रेय हरमीत सिंह (Harmeet Singh) को भी जाता है, जिन्होंने जोहांसबर्ग में खेले गए फाइनल मैच के 19वें ओवर में रयान हैरिस (Ryan Harris) के शॉट को आगे दौड़ते हुए छलांग लगाकर लपका था. इसके साथ ही मैच का नजारा बदल गया था.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here