‘साबूदाना’ के ये फायदे आप नहीं जानते होंगे, सेहत को देता है कई बड़े लाभ

0
65


नई दिल्ली: सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदाना (Sago) व्रत-उपवास में प्रमुख रूप से खाया जाता है. वैसे तो इसका प्रयोग केवल फलाहार के तौर पर किया जाता है, लेकिन इसके गुणों से अभी तक कई लोग अनजान ही है. साबूदाना कई न्यूट्रिशंस से भरपूर एक बैलेंस डायट (Balance Diet) है. इसमें विटामिन्स (Vitamin), प्रोटीन (Protein), मिनरल्स (Minirals), कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrate) जैसी चीजें शामिल हैं. अगर इसे कम मसालों और कम तेल में बनाया जाए तो इससे बेहतर डायट कोई नहीं हो सकती. आइए जानते साबूदाने के प्रमुख लाभ (Benefits of Sago). 

मसल्स की ग्रोथ को करता है इंप्रूव
प्रोटीन से भरपूर होने के कारण साबूदाना मसल्स‍ को विकसित होने में बहुत मदद करता है. साथ ही वजन कम करते हुए आपको हेल्दी भी रखता है.

ब्लड प्रेशर
साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर, उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है.

पेट की समस्याएं
पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है. यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ देता है.

ये भी पढ़ें, शोध में हुआ खुलासा, हड्डियों के दर्द में संजीवनी है हल्दी; जानें कैसे करता है असर

एनर्जी
साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है. जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा देने में बेहद सहायक होता है.   

हड्डियां बने मजबूत
साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और अवश्यक लचीलेपन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

हाइपरटेंशन होती है कंट्रोल
साबूदाना का एक और फायदा है कि ये हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here