वजन कम करने के लिए पीते हैं ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी, तो जान लें कौन-सी बेहतर

0
88


नई दिल्ली: आमतौर पर वजन कम करने के लिए लोग ग्रीन टी (Green Tea) और ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का सेवन करते हैं. ये दोनों ही बेहतरीन पेय है और चाय व कॉफी के लिए स्वस्थ विकल्प हैं. इनमें कम कैलोरी और अधिक स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं. जानिए, ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी में से कौन सा पेय वजन कम करने के लिए अधिक लाभकारी है.

ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?
सबूत के तौर पर कई तथ्‍य हैं, जो साबित करते हैं कि वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश करते समय ये दोनों ही पेय प्रभावी हो सकते हैं. लेकिन जब पूरे स्वास्थ्य की बात आती है तो ब्लैक कॉफी की तुलना में ग्रीन टी अधिक फायदेमंद होती है. यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) से समृद्ध है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. बस इसका अत्‍यधिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए. इसके अलावा वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार खाने और नियमित व्यायाम करने की भी जरूरत है. आप केवल ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीकर अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए अपनी जीवनशैली में भी आवश्यक बदलाव करने होंगे.

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैफीन (Caffeine) और एक प्रकार का फ्लेवनॉइड (Flavonoid) होता है जिसे कैटेचिन कहा जाता है. कैटेचिन वास्तव में एंटीऑक्सिडेंट का एक प्रकार है. ग्रीन टी को सेवन के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन रोजाना 2 से 3 कप से अधिक नहीं होनी चाहिए. यह सच है कि ग्रीन टी सुरक्षित और स्वस्थ है, लेकिन इसमें कैफीन की कुछ मात्रा होती है. एक दिन में कैफीन का अधिक सेवन नींद की समस्या पैदा कर सकता है और हृदय की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- साबूदाना के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान, सेहत को देता है कई बड़े लाभ

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी
कॉफी एक अन्य लोकप्रिय पेय है, जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, खासकर जब लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं. ग्रीन टी की ही तरह कॉफी में भी कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि सतर्कता बढ़ाना और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करना.

ब्लैक कॉफी पारंपरिक कॉफी का एक स्वस्थ संस्करण है क्योंकि यह क्रीम और शुगर से मुक्‍त है. यह आमतौर पर वजन कम करने का प्रयास करने वालों की पसंद होती है. यह ध्यान रखें कि इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here