गुलजार आने वाली किताब में भारतीय सिनेमा के कुछ दिग्गजों की यादें साझा करेंगे

0
101


दिल्ली: गीतकार, लेखक व निर्देशक गुलजार अपनी आने वाली किताब में भारतीय सिनेमा, कला और साहित्य की दुनिया की दिग्गज हस्तियों से अपनी मुलाकातों के बारे में बताएंगे.

इस किताब में वह सत्यजीत रे से लेकर आर डी बर्मन और किशोर कुमार से लेकर पंडित भीमसेन जोशी जैसी हस्तियों से रूबरू होने के किस्से को पाठकों के साथ साझा करेंगे.

इसकी घोषणा प्रकाशन समूह पेंग्विन रेंडम हाउस इंडिया ने की.

समूह ने बताया कि अभी अस्थायी तौर पर इस किताब का नाम, ‘एक्चुअली…आई मेट देम: ए मेमॉयर’ है. इस किताब का प्रकाशन ‘हैमिश हैमिल्टन इम्प्रिंट’ के तहत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि किताब पाठकों को मशहूर बिमल रॉय, रित्विक घटक, ऋषिकेश मुखर्जी और महाश्वेती जैसी हस्तियों के दिलोदिमाग के बारे में गुलजार के चश्मे से झांकने का मौका देगी. वह इन लोगों के साथ काम करने के अपने अनुभवों और अपनी यादों को साझा करेंगे.

गुलजार ने कहा, ‘ यादें वास्तव में कभी मिटती नहीं है, यह कहीं चेतन और अवचेतन में चलती रहती हैं. कभी-कभी वहां गोते लगा लेने का अनुभव अच्छा होता है. कुछ अच्छे पलों को याद करें और फिर से संजो लें. मैं महान लोगों के समय में पैदा होकर खुद को भाग्यशाली मानता हूं, और यह मेरा सौभाग्य ही था कि मैं उन लोगों से मिला. उनमें से कुछ के साथ काम करने का मौका मिला. उनमें से कुछ मेरे गुरु, दोस्त और सहकर्मी थे.’

इस किताब में दुर्लभ तस्वीरों के साथ-साथ फिल्म निर्माताओं, लेखकों, कवियों, संगीतकारों, गायकों और कलाकारों पर अध्याय होंगे.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here