IPL 2020: जानिए कौन हैं आईपीएल के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी

0
63


नई दिल्ली: आईपीएल 2020 (IPL 2020) की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. जल्द ही सीजन 13 की पहली गेंद फेंकी जाएगी. कोरोना वायरस के चलते इस बार का आईपीएल मार्च में रद्द होकर अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने जा रहा है. ऐसे में हम गौर करेंगे आईपीएल इतिहास पर. दरअसल दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 लीग में आईपीएल फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों पर करोड़ो खर्च करती हैं. इस बीच हम आपकोबताने जा रहे हैं, आईपीएल के 5 सबसे महंगे खिलाड़ियों के नाम. जिनको या तो आईपीएल नीलामी के दौरान खरीदा गया है या फिर उनकी टीम ने रिटेन किया है. 

यह भी पढ़ें- IPL 2020: इस बार सुरेश रैना को पछाड़ सकते हैं ये 5 क्रिकेटर

विराट कोहली-17 करोड़ रुपए
टीम इंडिया और आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. किंग कोहली को साल 2018 में आरसीबी की टीम ने 17 करोड़ की मोटी रकम खर्च करके टीम में रिटेन किया था. यह लाजिमी भी है क्योंकि विराट कोहली इस लीग से सबसे सफल बल्लेबाज जो ठहरे. कोहली का आरसीबी (RCB) से नाता आईपीएल के सीजन वन से जुड़ा आ रहा है. 

युवराज सिंह-16 करोड़ रुपए
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuraj Singh) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. युवी आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर हैं. साल 2015 में आईपीएल सीजन-8 के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने युवराज सिंह को 16 करोड़ रुपए में खरीदा था. युवी उस सीजन के सबसे महंगे आईपीएल खिलाड़ी भी बने थे. 

पैट कमिंस-15.5 करोड़ रुपए
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने पिछले साल आईपीएल 12 में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को आईपीएल नीलामी के दौरान 15.5 करोड़ रुपए अदा करके खरीदा था. कमिंस पिछले साल आईपीएल के सबसे महंगे बिकने वाले क्रिकेटर बने थे. 

महेंद्र सिंह धोनी-15 करोड़ रुपए
आईपीएल के बेहतरीन कप्तान के तौर पर मशहूर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम इस लिस्ट में न हो तो यह संभव नहीं है. धोनी को साल 2018 के दौरान आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया था. आलम यह रहा कि आईपीएल-11 में माही ने अपने नेतृत्व में सीएसके को तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनाया था. 

रोहित शर्मा-15 करोड़ रुपए
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस (MI) की किस्मत अपनी कप्तानी के दम पर चमकाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल इतिहास के 5वें सबसे महंगे खिलाड़ी है. साल 2018 में मुंबई इंडियंस ने हिटमैन रोहित शर्मा को 15 करोड़ भारी रकम के साथ टीम में रिटेन किया था. दरअसल एमआई में रोहित का रहना बनता भी था, क्योंकि रोहित शर्मा की कप्तानी में ही मुंबई की टीम 4 बार आईपीएल विजेता बनी है.   





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here