IPL 2020: जानिए क्यों हैं धोनी आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान?

0
58


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी का रुतबा इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में सबसे बढ़कर है. धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में बतौर कप्तान और एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अपनी अलग छवि बनाई है. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुवाई में ही आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स 3 बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही है.

बतौर कप्तान बल्ले से सबसे अधिक रन 
महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड क्रिकेट का एक ऐसा नाम है कि जिनके खेल के बारे में जितना जिक्र किया जाए उतना कम है. धोनी (Dhoni) ने आईपीएल इतिहास के 12 सालों के दौरान बतौर कप्तान सबसे अधिक रन बनाए हैं. बतौर कप्तान धोनी ने आईपीएल के 174 मैचों में 44.06 के लाजवाब बैटिंग औसत और 139.69 के स्ट्राइक रेट की बदौलत सबसे अधिक 4 हजार 142 रन बनाए हैं. इस मामले में धोनी से पीछे मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान और उपकप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं. 

सबसे अधिक आईपीएल मैच जीतने वाले कप्तान 
आईपीएल इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की गाथा लंबे समय तक सुनाई जाती रहेगी. एमएस धोनी आईपीएल के एक मात्र ऐसे कप्तान है, जिन्होंने सबसे अधिक मैच में कप्तानी की है और मुकाबले भी सबसे ज्यादा जीते हैं. माही ने कप्तान के रूप में 174 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. जिसमें से उन्होंने 104 मैच जीते हैं, जबकि 69 मुकाबले हारे हैं. इस दौरान धोनी का जीत प्रतिशत आईपीएल के अन्य कप्तानों से सबसे ऊपर 60.11% का है. 

सीएसके को धोनी ने पहुंचाया है शिखर पर 
आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को इस लीग की सबसे सफलतम टीम बनाने के पीछे सबसे बड़ा योगदान टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है. धोनी ने सीएसके को साल 2010, 2011, और 2018 में टूर्नामेंट का विजेता बनाया है. इतना ही नहीं धोनी की वजह से चेन्नई की टीम दो आईपीएल सीजन लगातार जीतने वाली इकलौती टीम है. इसके साथ ही धोनी के नेतृत्व में ही चेन्नई सुपरकिंग्स 8 बार आईपीएल फाइनल तक पहुंची है. जबकि इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली एकमात्र टीम सीएसके (CSK) ही है. 

आईपीएल के सबसे सफल विकेटकीपर
कप्तान के साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफलतम विकेटकीपर हैं. धोनी ने 190 आईपीएल मैचों के दौरान विकेट के पीछे सबसे ज्यादा 132 शिकार किए हैं. जिसमें 94 कैच और 38 स्‍टंप शामिल हैं . कैप्टन कूल से पीछे भारत के दिनेश कार्तिक इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं. 

आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले एकमात्र भारतीय
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान बड़े-बड़े छक्कों का नजारा देखने को अक्सर मिलता है. ऐसे में जब छक्कों की बात की जाए तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम न आए तो ये नामुमकिन है. दरअसल आईपीएल में बतौर भारतीय सबसे अधिक 209 छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज धोनी हैं. वहीं बतौर कप्तान भी आईपीएल में माही के बल्ले से सबसे ज्यादा छक्के निकले हैं. 

ऐसा है महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल रिकॉर्ड
महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. आंकडों के आधार पर चर्चा करें तो कैप्टन कूल ने 190 आईपीएल मुकाबले अब तक खेले हैं. इस दौरान धोनी 42.20 के उम्दा औसत की सहायता से 4 हजार 432 रन बनाए हैं. धोनी का आईपीएल करियर स्ट्राइक रेट 137.85 का है. माही ने इस लीग में 23 पचासे भी जड़े हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 84 का रहा है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here