Apple ने Watch Series-6, Watch SE और नया iPad किया लॉन्‍च, जानें कीमत और फीचर्स

0
50


नई दिल्‍ली. टेक कंपनी एप्‍पल ने अपनी एप्‍पल वॉच एसई (Apple Watch SE) और एप्‍पल वॉच सीरीज-6 (Apple Watch Series-6) लॉन्‍च कर दी है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने एप्‍पल वॉच की खासियत बताते हुए कहा कि इनमें दिए गए VO2 Max फीचर के जरिये सटीकता से हेल्थ को मॉनिटर (Health Monitor) करने में मदद मिलेगी. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Crisis) के इस दौर में इससे लोगों को अपनी हेल्‍थ में होने वाले बदलावों का तुरंत पता लग सकेगा. ये वॉच तीन कलर वेरियंट में मिलेगी. साथ ही नई वॉच में ईसीजी का सपोर्ट (ECG Support) भी दिया जा रहा है. बता दें कि YouTube पर एप्‍पल के लाइव ईवेंट को 15 लाख से जयादा लोग देख रहे हैं.

वॉच सीरीज-6 से 15 सेकेंड में पता लगेगा ब्‍लड में ऑक्‍सीजन लेवल
कुक (Tim Cook) ने कहा कि आज का इवेंट आईपैड (iPad) और एप्‍पल वॉच (Apple Watch) पर फोकस है. सिंगापुर (Singapore) में कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को एप्‍पल वॉच दी जा रही है. वैश्विक महामारी (Pandemic) के इस दौर में एप्‍पल वॉच काफी मददगार साबित होगी. एप्‍पल वॉच सीरीज-6 से ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन के स्‍तर (Oxygen Level) के बारे में महज 15 सेकेंड में पता लगाया सकता है.

एप्‍पल वॉच एसई की कीमत 279 डॉलर, जबकि सीरीज-6 का दाम 399 डॉलर रखा गया है. वहीं, वॉच सीरीज-3 अब भी 199 डॉलर में मिलती रहेगी. भारत में Apple Watch Series-6 जीपीएस की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये और Watch Series-6 जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 49,900 रुपये से शुरू होगा. वहीं, एप्‍पल वॉच एसई-जीपीएस की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये और वॉच एसई-जीपीएस सेल्‍युलर का दाम 33,900 रुपये से शुरू होगा.

Apple ने Watch Series-6 और एप्‍पल वॉच एसई लॉन्‍च कर दी है.

ये भी पढ़ें- लोकसभा में आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक पारित, विपक्ष के साथ SAD ने भी किया बिल का विरोध

नई क्‍लाउड सर्विस Apple One और iPad 4 किया लॉन्‍च
एप्‍पल वॉच एसई में एस-5 सिस्टम चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ई-सिम का सपोर्ट (E-Sim Support) भी मिलेगा. एप्‍पल ने अपनी नई क्‍लाउड सर्विस Apple One लॉन्च कर दी है. इसके तहत यूजर्स अपने डाटा को एप्‍पल के सिक्योर सर्वर पर स्टोर कर सकेंगे. एप्‍पल ने 8वीं जेनरेशन का iPad-4 भी लॉन्च कर दिया है, जो एंड्रॉयड टैब के मुकाबले तीन गुना फास्ट है. इसमें फुल डे बैटरी लाइफ मिलेगी. एप्‍पल का iPad 4 पेंसिल और रेटीना डिस्प्ले के साथ उपलब्‍ध होगा. इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. गेम खेलने वाले यूजर्स (Game Lovers) को ये आईपैड काफी पसंद आएगा. इसे 329 डॉलर बेसिक प्राइस में पेश किया है. स्टूडेंट्स को यह 299 डॉलर में ही मिलेगा. इसकी बुकिंग शुरू हो गई है, जबकि सेल शुक्रवार से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- केंद्र की बड़ी घोषणा! 21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी क्‍लोन ट्रेन, वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ

iPad Air में है 7MP का फ्रंट और 12MP का रियर कैमरा
कंपनी के आज लॉन्‍च किए गए iPad Air में 7 मेगापिक्‍सल (7MP) का फ्रंट कैमरा और 12MP का रियर कैमरा दिया गया है. इसमें 4K 60p वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टीरियो स्पीकर्स भी दिए गए हैं. इसमें A14 बायोनिक चिपसेट (A14 Bionic Chipset) का इस्‍तेमाल किया गया है. एप्‍पल ने दावा किया है कि इससे आईपैड की परफॉर्मेंस में 40 फीसदी और ग्राफिक्‍स परफॉर्मेंस में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये पांच कलर ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. इसमें मैजिक कीबोर्ड दिया जा रहा है. इसकी कीमत 599 डॉलर रखी गई है.

iPad Air 1

iPad Air में A14 बायोनिक चिपसेट का इस्‍तेमाल किया गया है. इससे आईपैड की परफॉर्मेंस बेहतर होगी.

ये भी पढ़ें- Paytm पर KYC खत्‍म होने के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, कई यूजर्स को लगा लाखों का चूना

एप्‍पल फिटनेस प्‍लस आपको स्‍वस्‍थ रहने में करेगा मदद
एप्‍पल वॉच के लिए एप्‍पल फिटनेस प्‍लस (Apple Fitness+) सीरीज लॉन्‍च की गई है. ये सर्विस यूजर्स को एक्टिव रहकर वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करेगी. इसमें योग समेत कई मोड दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें बेहतर तरीके से वर्कआउट के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए नए म्‍यूजिक ट्रैक्‍स भी उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं. यही नहीं, यूजर्स एप्‍पल म्‍यूजिक ट्रैक्‍स को फिटनेस प्‍लस पर सेव कर सकते हैं. फिटनेस प्‍लस के लिए यूजर्स को 9.99 डॉलर प्रति माह का भुगतान करना होगा. वहीं, एक साल के लिए इसका सब्‍सक्रिप्‍शन लेने के लिए 79.99 डॉलर चुकाने होंगे. एप्‍पल की नई वॉच खरीदने वालों को एप्‍पल फिटनेस प्‍लस का 3 महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जा रहा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here