ऑक्सफोर्ड ने फिर से शुरू किया कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, 6 सितंबर को लगी थी रोक

0
59


नई दिल्लीः ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन के ट्रायल को हाल ही में एक मरीज की तबीयत खराब होने की वजह से रोका दिया गया था. हालांकि अब खबर है कि Astrazeneca ने यूके में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू कर दिया है. कंपनी के मुताबिक यूके की मेडिसिन हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद फिर से वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है. गौरतलब है कि UK में 1 वॉलंटियर की तबीयत बिगड़ने के बाद वैक्सीन का ट्रायल पहले यूके और फिर दुनियाभर में रोक दिया गया था.

वैक्सीन को लेकर हाल ही में एक बयान आया है जिसमें कहा गया है की 6 सितंबर को कंपनी ने एक मरीज में साइड इफेक्ट आने के बाद वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया था और इंडिपेंडेंट कमेटी को जांच करने को कहा था. अब ये जांच पूरी हो गई है और कंपनी को फिर से ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल गई है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: भारत में बन गई कोरोना की दवा? जानवरों पर वैक्सीन का परीक्षण सफल

रेगुलेटर का कहना है कि एक या दो मरीज में साइड इफेक्ट आना नॉर्मल है. जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) भी इस वैक्सीन के ट्रायल कर रहा है. 

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा था, ‘हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और भारत परीक्षण को फिलहाल स्थगित कर रहे हैं.’ सीरम मात्रा के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माण कंपनी है.

ये भी देखें-





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here